Control Uric Acid: हाई यूरिक एसिड से हैं परेशान तो इन बातों का रखें ध्यान, ऐसे करें कंट्रोल

Advertisement

Control Uric Acid: यूरिक एसिड एक ऐसी समस्या बन गई है जो काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। अनहेल्दी फूड का सेवन करने से यूरिक एसिड की समस्या रहती है। यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से गठिया, आर्थराइटिस के साथ कई बीमारियां शरीर में महमान बनकर आ जाती हैं।

Advertisement

यूरिक एसिड कन्ट्रोल करने के लिए आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए। कई बार लोग डाइट को इग्नोर कर देते हैं.। हालांकि आप बढ़े हुए यूरिक एसिड को काफी हद तक डाइट और लाइफस्टाइल से कंट्रोल कर सकते हैं।

Advertisement

हाई यूरिक एसिड के कारण

  • बहुत अधिक शराब पीन
  • विरासत में मिली बीमारी
  • थायरॉयड
  • विटामिन बी -3 की मात्रा
  • मोटापा
  • ज्यादा प्यूरीन युक्त आहार
  • गुर्दे का फिल्टर नहीं कर पाना

यूरिक एसिड को ऐसे कंट्रोल करें

वजन रखें कम

अगर आपका वजन कम रहेगी तो यूरिक एसिड को कंट्रोल करना आसान रहेगा। वजन बढ़ने से गाउट का खतरा बढ़ जाता है. वजन बढ़ने से मेटाबोलिक सिंड्रोम का खतरा बढ़ जाता है. जिससे हार्ट, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है.

शुगर ड्रिंक इग्नॉर करें

सोडा, कोल्डड्रिंक जैसे मीठे रस से गाउट का जोखिम बढ़ जाता है। इनमें कैलोरी ज्यादा होती है। जिससे वजन बढ़ने और चयापचय की समस्या हो सकती है।

विटामिन सी लें

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए विटामिन सी से भरपूर भोजन खाना चाहिए। इससे गाउट का खतरा कम हो जाता है। रिसर्च में पाया गया है कि विटामिन सी से ब्लड में यूरिक एसिड का लेवल कम होता है।

फाइबर युक्त फूड्स खाएं

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कई दूसरे कारणों में खान-पान से जुड़ा मुख्य कारण है अधिक मात्रा में प्रोटीन युक्त डायट का सेवन करना। इसलिए यदि आपको यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या है तो खाने में प्रोटीन युक्त चीजों की मात्रा कम करें और ऐसे भोजन प्रमुखता से खाएं, जिसमें फाइबर की मात्रा अधिक हो।

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.