बरेली: शहर के साथ बनना होगा स्मार्ट, वरना भरते रहो चालान

बरेली, अमृत विचार। शहर के साथ साथ अब आपको भी स्मार्ट बनना होगा। वरना आपको पता भी नहीं चलेगा और आपके मोबाइल पर ट्रैफिक नियमों को तोड़ने के बदले जुर्माना भरने का मैसेज आ जाएगा। शहर में लग रहे 70 सीसीटीवी कैमरे यह देख लेंगे कि आपकी सीट बेल्ट लगी है या नहीं।

Advertisement

बरेली को स्मार्ट सिटी बनाने का काम तेजी से चल रहा है। पहले चरण में शहर को सीसीटीवी कैमरों से लैस किया जा रहा है। इसके तहत शहर के प्रमुख चौराहों से लेकर बाहर जाने के रास्तों पर एडवांस टेक्नोलॉजी के कैमरे लगाए जा रहे हैं। कैमरों से दिन के साथ रात में भी वाहन चालकों पर नजर रख सकेंगे। अगर आप कार चलाते समय सीट बेल्ट नहीं लगाते तो स्वत: ही चालान कट जाएगा। यदि आपके वाहन का बीमा नहीं है तो भी आपको जुर्माने का मैसेज मिल जाएगा।

बाइक पर पीछे बैठने वाली सवारी को भी हेलमेट लगाना अनिवार्य है। ऐसा नहीं किया तो भी चालान कट जाएगा। एक चौराहे से सीसीटीवी कैमरे को चकमा देकर अगर निकल भी गए तो अन्य चौराहों पर लगे करीब 70 सीसीटीवी से आपकी तलाश की जाएगी। इसलिए कैमरे की नजर से बच पाना बेहद मुश्किल है।

20 सिपाही रखेंगे नजर
एसपी ट्रैफिक ऑफिस के ऊपरी मंजिल पर बन रहे कंट्रोल रूम में 20 ट्रैफिक के सिपाही 24 घंटे वाहन चालकों पर नजर रखेंगे। इससे जाम और अपराधियों पर भी नजर रखी जा सकेगी। कैमरे शुरू होने के बाद अपराध पर भी कमी आएगी।

नवंबर में सभी कैमरे शुरू हो जाएंगे। अभी उनका ट्रायल चल रहा है। जल्द ही कैमरा और कंट्रोल रूम अपना काम शुरू कर देंगे। ऐसे में ट्रैफिक नियमों को न मानने वालों के खिलाफ कार्रवाई होती रहेगी। -राम मोहन सिंह, एसपी ट्रैफिक

Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *