पूर्व राष्ट्रपति इवो मोरालेस बोले- मेरी कार पर गोली चलाकर हत्या का प्रयास किया गया 

पूर्व राष्ट्रपति इवो मोरालेस बोले- मेरी कार पर गोली चलाकर हत्या का प्रयास किया गया 

ला पाज (बोलीविया)। बोलीविया के पूर्व राष्ट्रपति इवो मोरालेस ने दावा किया है कि रविवार को उनकी कार पर अज्ञात लोगों ने गोलीबारी की, जिसमें वह बाल-बाल बच गए। यह कथित हमला मोरालेस और उनके सहयोगी से प्रतिद्वंद्वी बने वर्तमान राष्ट्रपति लुइस एर्से के बीच हाल ही में सत्ता संघर्ष के बीच हुआ है तथा इस हमले में उन्हें कोई चोट नहीं पहुंची।

मोरालेस (65) ने हिंसा के लिए राष्ट्रपति एर्से की सरकार को दोषी ठहराया और कहा कि यह बोलीवियाई प्राधिकारियों द्वारा उन्हें राजनीति से अलग-थलग करने के लिए एक समन्वित अभियान का हिस्सा था। यह घटना सत्तारूढ़ ‘मूवमेंट टूवर्ड सोशलिज्म’ या एमएएस के शीर्ष पदों पर मतभेदों के बीच हुई है। मोरालेस और उनके पूर्व वित्त मंत्री आर्से अगले साल होने वाले चुनावों में पार्टी का नेतृत्व करने के लिए लड़ रहे हैं। विभाजित एमएएस पार्टी के मोरालेस-गठबंधन वाले गुट ने एक बयान में कहा कि काले कपड़े पहने भारी हथियारों से लैस कुछ लोग दो वाहनों में आए और मोरालेस के काफिले पर घात लगाकर हमला किया।

इसमें कहा गया है कि गोलियां पूर्व राष्ट्रपति के सिर से ‘‘कुछ ही सेंटीमीटर’’ दूर से निकलीं। राष्ट्रपति आर्से ने हमले की निंदा की और जांच का अनुरोध किया। सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर आर्से ने लिखा, ‘‘राजनीति में किसी भी हिंसक प्रथा की निंदा की जानी चाहिए और उस पर स्पष्टीकरण दिया जाना चाहिए। लोगों को मारने की कोशिश करने या पक्षपातपूर्ण अटकलों से समस्याओं का समाधान नहीं होता है।

उप सुरक्षा मंत्री रॉबर्टो रियोस ने कहा कि प्राधिकारी इस प्रकरण की जांच कर रहे हैं कि मोरालेस ने ‘‘संभावित आत्म-हमला’’ किया था। उन्होंने सरकार के भीतर चल रहे आरोपों का हवाला देते हुए कहा कि मोरालेस ने अपने राजनीतिक भाग्य को बेहतर बनाने के लिए खुद पर हमला करने का निर्देश दिया था।

ये भी पढे़ं : डेमोक्रेटिक पार्टी के चेतावनी का संकेत, भारतीय-अमेरिकियों का पार्टी के लिए झुकाव हुआ कम 

ताजा समाचार

UP: त्योहारों को लेकर सख्त हुए DGP, पुलिसकर्मियों को जारी किये दिशा-निर्देश, कहा- एंटी रोमियो स्क्वाड भी बाजारों में रखा जाए सक्रिय
देहरादून: सरकार ने पर्यावरण मित्रों का जीवन बीमा बढ़ाया, अब 5 लाख रुपये
महाराष्ट्र चुनाव: शरद पवार ने भाजपा पर किया तीखा प्रहार, कहा- सत्ता में बैठे लोगों ने नहीं हल की जनता की समस्या
बंद पिंक टॉयलेट चलाएंगी समूह की महिलाएं, पायलट प्रोजेक्ट के तहत पहले चरण में चालू किए जाएंगे 38 टॉयलेट
अखिलेश यादव का दावा- महाराष्ट्र में भाजपा के नेतृत्व वाली ‘महायुति’ के ‘महादुखी’ काल का अंत होगा
अयोध्या : कनक और सरयू में मनी देव दीपावली, जगमग हुई बच्चों की प्रतिभा