पंतनगर यूनिवर्सिटी में स्थानीय जूनियर छात्रों ने सुरक्षा कर्मियों के सामने बाहरी सीनियर छात्रों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा

पंतनगर यूनिवर्सिटी में स्थानीय जूनियर छात्रों ने सुरक्षा कर्मियों के सामने बाहरी सीनियर छात्रों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा

पंतनगर, अमृत विचार। जीबी पंत कृषि विवि स्थित प्रौद्योगिकी महाविद्यालय के दो छात्र गुटों के बीच बड़ी मार्केट में सुरक्षा कर्मियों के सामने खूब लात-घूंसे चले। जिसमें चार सीनियर छात्र गंभीर रूप से घायल हो गए। जिनका विवि अस्पताल में उपचार कराया गया। बाद में सीनियर छात्रों ने सुरक्षा विभाग का घेराव भी किया, लेकिन मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने उनकी बात नहीं सुनीं।

कुछ दिन पूर्व सीनियर छात्रों ने एक स्थानीय जूनियर छात्र को बाथरूम में सिगरेट पीते देखकर उसको नसीहत दी थी। कालेज में प्राध्यापक ने भी उसे समझाया था। शनिवार को गांधी हाल में आयोजित जूनियर छात्रों की फ्रेशर्स पार्टी में वह छात्र सीनियर छात्रों पर फब्तियां कसने लगा। पार्टी के बाद सीनियर छात्रों ने उसके स्वास्थ्य का हवाला देकर उसे समझाने का प्रयास किया, तो उसने उन्हें देख लेने की धमकी दी।

शाम करीब छह बजे सीनियर छात्र बड़ी मार्केट पहुंचे तो वहां पहले से मौजूद चार-पांच जूनियर छात्रों सहित उनके लगभग 25-30 साथी उनसे उलझ गए। आरोप है किविवाद बढ़ने पर उन्होंने सीनियर छात्रों पर डंडे, लोहे की रॉड और चाकू से हमला कर दिया। इस दौरान वहां मौजूद छह सुरक्षा कर्मियों के सामने ही जूनियर छात्रों के गुट ने सीनियर छात्रों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। छात्रों की यह मारपीट अधिकारियों के घटनास्थल पर पहुंचने तक लगभग एक घंटे चलती रही।

जिसमें प्रोडक्शन इंजीनियरिंग फाइनल छात्र मलय जोशी, कंप्यूटर इंजीनियरिंग द्वितीय वर्ष के छात्र अनमोल दीवान, सिविल इंजीनियरिंग फाइनल के छात्र देवेश वैद्य व कंप्यूटर इंजीनियरिंग द्वितीय वर्ष के छात्र अंशमणि तिवारी को गंभीर चोटें आईं हैं। जिनका विवि अस्पताल में उपचार कराया गया।

सीनियर छात्रों ने किया सुरक्षा विभाग का घेराव
पंतनगर। स्थानीय जूनियर छात्रों द्वारा सीनियर छात्रों को मारपीट कर घायल करने से आक्रोशित घायल छात्रों के साथियों ने सुरक्षा विभाग का घेराव कर दिया। इन छात्रों ने आरोप लगाया कि मौके पर पहुंचे एडीएसडब्ल्यू, वार्डनों व सुरक्षाधिकारी सहित तीनों एएसओ ने उन्हें विरोध प्रदर्शन करने से रोका और भविष्य खराब करने की धमकी देकर वहां से भगा दिया।

विवि प्रशासन पर स्थानीय छात्रों का पक्ष लेने का आरोप
सुरक्षा विभाग में विरोध प्रदर्शन करने पहुंचे छात्रों ने विवि के अधिकारियों पर स्थानीय छात्रों के पक्ष में उनकी आवाज दबाने का आरोप लगाया है। कहा कि वह यहां पढ़ने आए हैं, न कि अपनी जान देने। ऐसा ही रहा तो वह अपनी पढ़ाई बीच में छोड़कर अपने घरों को चले जाएंगे।

मारपीट मामले में रैगिंग का अंदेशा
जूनियर छात्रों द्वारा सीनियर छात्रों से मारपीट मामले में रैंगिंग का अंदेशा जताया जा रहा है। चूंकि जूनियर छात्र स्थानीय हैं, इसलिए उन्होंने सीनियर छात्रों की रैंगिंग का सटीक जवाब दिया है। मारपीट में शामिल रहे जूनियर छात्र भी अपने सीनियर्स पर यही आरोप लगा रहे हैं।

-प्रौद्योगिकी के दो छात्र गुटों के संघर्ष में कुछ छात्रों को चोटें आई हैं। मामले में आरोपी छात्रों के खिलाफ विवि के नियमों के अनुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
-डॉ. राजीव रंजन कुमार, एडीएसडब्ल्यू, पंत विवि

यह भी पढ़ें - अल्मोड़ा: लमगड़ा ब्लॉक में 40 घंटे से बिजली आपूर्ति ठप, लोग परेशान