बरेली: यूपी बोर्ड परीक्षा: नकल की या कराई तो बचना मुश्किल, जानिए इस बार क्या है इंतजाम 

बोर्ड परीक्षा में भाग लेंगे कुल 93,282 परीक्षार्थी

बरेली: यूपी बोर्ड परीक्षा: नकल की या कराई तो बचना मुश्किल, जानिए इस बार क्या है इंतजाम 

बरेली, अमृत विचार। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की नकल विहीन यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियां विभागीय स्तर पर तेज हो गईं हैं। अगले साल 21 जनवरी से 5 फरवरी 2025 के बीच परीक्षाएं संपन्न होंगी। जिले में परीक्षा केंद्र निर्धारण प्रक्रिया के तहत स्कूलों का सत्यापन कार्य पूरा कर बोर्ड को सूची भेज दी गई है। इस बार हाईस्कूल की परीक्षा में 51320 और इंटर में 41962 छात्र पंजीकृत है। पहले चरण में स्कूलों के भौतिक सत्यापन के लिए जिलाधिकारी के नेतृत्व में टीमों का गठन किया गया था।  बोर्ड से केंद्रों का निर्धारण होने के बाद दोबारा निरीक्षण कर सीसीटीवी सहित जरुरी मूलभूत सुविधाओं का ब्योरा तैयार किया जाएगा।  
 
नकल करते पकड़े जाने पर होगी कानूनी कार्रवाई
नकल विहीन बोर्ड परीक्षा के लिए पिछली बार विभाग की ओर स्पष्ट दिशा निर्देश जारी किए गए थे। इस बार भी इस संबंध में बोर्ड की ओर से पत्र जारी कर नकल करने व कराने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा के दौरान सभी केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। इसके अलावा केंद्रों पर प्रश्नपत्र और उत्तरपुस्तिकाओं की सुरक्षा के मद्देनजर भी भरपूर सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक बोर्ड परीक्षा में केंद्र के बाहर या परिसर के आसपास छात्र को नकल कराने मे शामिल होने या किसी प्रकार की नकल सामग्री पाए जाने पर संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई होगी। 

जनवरी के पहले सप्ताह तक होगा केंद्र निर्धारण 
जिला विद्यालय निरीक्षक देवकी सिंह ने बताया कि केंद्र निर्धारण प्रक्रिया दिसंबर माह के अंत तक संपन्न हो जाएगी। बोर्ड परीक्षा के दौरान सभी परीक्षा केंद्रों पर वॉयस रिकार्डिंग के साथ सीसीटीवी कैमरों को दुरुस्त रखने के निर्देश दे दिए गए हैं। बताया कि जिले में पिछली बार भी बोर्ड परीक्षा शत प्रतिशत नकल विहीन संपन्न हुई थी। इस बार भी परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पुख्ता की जा रही हैं।