Kanpur में 1000 करोड़ की जमीन पर कब्जे का मामला: 1 लाख के इनामिया हरेंद्र मसीह की गिरफ्तारी में लगी एसटीएफ

Kanpur में 1000 करोड़ की जमीन पर कब्जे का मामला: 1 लाख के इनामिया हरेंद्र मसीह की गिरफ्तारी में लगी एसटीएफ

कानपुर, अमृत विचार। कोतवाली थानाक्षेत्र में सिविल लाइंस स्थित मैरी एंड मैरीमैन कंपाउंड की जमीन पर कब्जाकांड के मास्टरमाइंड 1 लाख के इनामिया हरेंद्र मसीह के पीछे एसटीएफ लग गई है। जुलाई में हुए जमीन पर कब्जे के मामले के बाद से वह फरार चल रहा है। झांसी और कानपुर में करीब 19 से ज्यादा मुकदमे दर्ज हैं। कब्जाकांड के मामले में शुक्रवार को उसे मुख्य आरोपी बनाया जा चुका है। हाल ही में पुलिस ने झांसी स्थित घर में मुनादी कर कुर्की का नोटिस चस्पा किया था।  

28 जुलाई 2024 को मैरी एंड मेरीमैन स्कूल कंपाउंड सिविल लाइंस में कब्जे का प्रयास किया गया था। इसी मामले में प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष अवनीश दीक्षित को जेल भेजा गया था। उसी के पास पुलिस को एक पावर ऑफ एटर्नी मिली। जिसके बाद हरेंद्र मसीह के नाम का खुलासा हुआ था। 

पुलिस ने जब इस मामले में जांच आगे बढ़ाई तब श्री आनंदेश्वर एसोसिएट्स नाम की कंपनी से हरेंद्र मसीह की संस्था को पैसे देने की बात पुष्टि हुई। जिसके बाद से पुलिस हरेंद्र मसीह के पीछे पड़ी हुई थी। झांसी में रहने वाले हरेंद्र पर जमीनों की धोखाधड़ी के मामले ज्यादा दर्ज हैं। पुलिस टीम कई बार झांसी गई, मगर आरोपी का कुछ पता नहीं चला। 

पुलिस से कई शहरों समेत दक्षिण भारत तक तलाश कर चुकी है। पहले हरेंद्र मसीह को लेकर डीसीपी ने पहले 25 हजार रुपये का इनाम रखा था। लेकिन इसके बाद अपर पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यस्था हरीश चंदर के आदेश पर पचास हजार रुपये का इनाम और बढ़ा दिया गया था। उसके पकड़े न जाने के बाद कमिश्नरेट के पुलिस अधिकारियों ने उसे गिरफ्तार करने के लिए एसटीएफ को यह काम दिया है। 

सूत्रों ने बताया कि जिसके बाद टीमे लोकेशन निकालने का प्रयास कर रही हैं। साथ ही झांसी के अलावा, लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर देहात समेत आदि जिलों में डेरा डाल दिया है। इस मास्टरमाइंड के की तलाश करने में सुरक्षा एजेंसियां भी जुट गई हैं।

यह भी पढ़ें- Kanpur में निहाल खान ने निशांत बनकर नाबालिग के साथ किया दुष्कर्म; आरोपी ने धर्मांतरण कराकर किया था निकाह, जानें मामला