KGMU Ragging: छात्रों की बढ़ाई गई सुरक्षा, गार्डों के घेरे में क्लास कर रहे छात्र

KGMU Ragging: छात्रों की बढ़ाई गई सुरक्षा, गार्डों के घेरे में क्लास कर रहे छात्र

लखनऊ, अमृत विचार: किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) में जूनियर छात्रों से रैंगिंग का मामला सामने आने के बाद संस्थान प्रशासन ने सतर्कता बढ़ा दी है। छात्र अब बाउंसर और सुरक्षा गार्डों के घेरे में हॉस्टल से क्लास जाएंगे। पढ़ाई के बाद वापसी भी सुरक्षा घेरे में ही सुनिश्चित की गई है। छात्रों को अनजान फोन या फिर वीडियो कॉल न उठाने के निर्देश दिए गए हैं। रैंगिंग जैसी किसी भी गतिविधि के बारे में प्रॉक्टोरियल बोर्ड या अन्य अधिकारियों को सूचित करने के आदेश दिए गए हैं।

केजीएमयू के चीफ प्रॉक्टर डॉ. क्षितिज श्रीवास्तव ने बताया कि रैंगिंग का मामला आने पर संस्थान प्रशासन की ओर से सुरक्षा के इंतजामों को और पुख्ता कर दिया गया है। 11 सुरक्षाकर्मी व बाउंसर को अलर्ट कर दिया गया है। सुरक्षा घेरे में ही छात्रों को हॉस्टल से क्लास जाने की अनुमति है। वहीं क्लास से हॉस्टल भी सुरक्षा घेरे में आएंगे। उन्होंने बताया कि यदि किसी छात्र को बाजार या दूसरे काम से बाहर जाना है तो सुरक्षा कर्मी उनके साथ जाएंगे। इसके अलावा यदि कोई छात्र से मिलने छात्रावास आएगा तो पहले से अनुमति लेनी होगी। इजाजत मिलने के बाद ही वे छात्र से मिल सकेंगे।

यह है पूरा मामला

22 अक्टूबर को नए बैच के छात्रों का इंडक्शन प्रोग्राम आयोजित हुआ था। कार्यक्रम से लौटते समय इन छात्रों से रास्ते में सीनयर छात्रों ने अभद्रता की थी। इस दौरान सुरक्षा गार्डों ने आरोपी छात्रों की बाइक की चाभी भी कब्जे ले लिया था। मामले की शिकायत संस्थान प्रशासन से हुई थी। जांच में पीड़ित छात्रों ने सीनियरों पर रैंगिंग का आरोप लगाया था।

वीडियो कॉल कर लगवाए जाते थे ठुमके

संस्थान के प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह ने बताया कि शिकायत के बाद चीफ प्रॉक्टर डॉ. क्षितिज श्रीवास्तव ने जांच कराई। जांच के दौरान पता चला कि सीनियर छात्र देर रात जूनियर छात्रों को वीडियो कॉल कर उन्हें फिल्मी गानों पर डांस करने का दबाव बनाते थे, जो छात्र इसका विरोध करते थे उन्हें धमकी दी जा रही थी। छात्रावास से क्लास जाने के दौरान रास्ते में भी अभद्रता की जाती थी। जांच के दौरान टीम को मोबाइल से वीडियो भी बरामद हो गए। जांच में एमबीबीएस 2023 बैच के आठ व बीडीएस का एक छात्र दोषी पाए गए। सभी नौ छात्रों को तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है। छात्रावास से भी बेदखल कर दिया गया है। इस दौरान संस्थान परिसर में भी नहीं घुस सकेंगे।

यह भी पढ़ेः बहराइच हिंसा एक और वीडियो वायरल, हुड़दंगियों का गुस्सा देख कांप जाएगी रूह, देखे वीडियो