Lucknow University: AI स्पेशलिस्ट बने छात्र, बारीकियों से रूबरू हुए छात्र

Lucknow University: AI स्पेशलिस्ट बने छात्र, बारीकियों से रूबरू हुए छात्र

लखनऊ, अमृत विचार: लखनऊ विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकी और तकनीकी संकाय में सैमसंग इनोवेशन कैंपस के तहत आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कोडिंग एंड प्रोग्रामिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बिग डाटा कोर्सेज को पूरा करने वाले छात्रों के लिए प्रमाण पत्र का वितरण भी किया गया। संकाय के डीन प्रोफेसर एके सिंह ने सैमसंग के सदस्यों को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया। सैमसंग इन्नोवेशन कैंपस के अंतर्गत तीन प्रकार के संचालित कोर्स के अंतर्गत विश्वविद्यालय के 300 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

सैमसंग इन्नोवेशन कैंपस के अंतर्गत तीन प्रकार के संचालित कोर्सस के अंतर्गत लखनऊ विश्वविद्यालय के कुल 300 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स के अंतर्गत प्रतिभागियों ने दैनिक जीवन में होने वाले विभिन्न प्रकार के एआई के प्रयोग जैसे कि एआई के माध्यम से वॉइस असिस्टेंट, रिकमेंडेशन सिस्टम, सोशल मीडिया, स्मार्ट होम डिवाइसेज, ईमेल फिल्टरिंग जैसी सेवाओं का अध्ययन किया। प्रतिभागियों को मशीन लर्निंग, न्यूरल नेटवर्क, नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग और डीप लर्निंग जैसी तकनीकों का उपयोग सिखाया गया। कोडिंग एंड प्रोग्रामिंग कोर्स के तहत प्रतिभागियों को पाइथन जो कि आज के समय में कंप्यूटर के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। उस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में डेवलपमेंट को भी समझाया गया। इसके अलावा तीन दिन की हैकथॉन का आयोजन करके प्रतिभागियों को अपने स्किल निखारने का अवसर प्रदान किया गया।

यह भी पढ़ेः InCoMACS-2024: पर्यावरण संरक्षण पर नहीं किया काम तो पानी की बूंद को तरस जाएंगे लोग, विदेशियों के लिए कामधेनु गाय है भारत