लखनऊ: यात्रियों को राहत, दिवाली और छठ पर दिल्ली से चलेंगी 4 हजार अतिरिक्त बसें...चालकों-परिचालकों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

29 अक्टूबर से 10 नवंबर तक किया जाएगा संचालन

लखनऊ: यात्रियों को राहत, दिवाली और छठ पर दिल्ली से चलेंगी 4 हजार अतिरिक्त बसें...चालकों-परिचालकों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

लखनऊ, अमृत विचार: दिवाली और छठ पर यात्रियों को सुगम यात्रा कराने के लिए परिवहन निगम ने पूरी तैयारी कर ली है। 29 अक्टूबर से 10 नवम्बर तक दिल्ली से प्रदेश के विभिन्न शहरों के लिए 4 हजार अतिरिक्त बसें का संचालन किया जाएगा। अधिकारियों, कार्मिकों के अवकाश रद कर दिए गए हैं। चालकों, परिचालकों की अतिरिक्त ड्यूटी लगाकर उन्हें प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

परिवहन मत्री दयाशंकर सिंह ने सुगम और सुरक्षित यात्रा के लिए सभी तैयारियां करने के निर्देश बुधवार को अधिकारियों को दिए। परिवहन निगम के एमडी मासूम अली सरवर ने बताया कि अभी 11000 बसों का संचालन किया जा रहा है। दिवाली और छह पर यात्रियों की संख्या कई गुना बढ़ जाती है। इसे देखते हुए दिवाली पर दिल्ली से पूर्वी उत्तर प्रदेश, लखनऊ व कानपुर महानगरों के लिए विशेषा व्यवस्था की जाएगी। इसी तरह छठ के लिए पूर्वांचल के जिलों के लिए बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी। गाजियाबाद, दिल्ली पश्चिमी क्षेत्रों के लिए प्रारम्भिक प्वाइंट से 60 प्रतिशत से अधिक लोड फैक्टर मिलने पर अतिरिक्त बसें संचालित की जाएंगी।

इन शहरों के लिए चलेंगी बसें
दिल्ली से लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, अयोध्या, कानपुर के अलावा गाजियाबाद, मुरादाबाद, मेरठ, बरेली, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ़ एवं इटावा क्षेत्रों के लिए अतिरिक्त बसें चलेंगी। क्षेत्रीय प्रबंधक आवश्यकतानुसार बसों के संचालन को घटा-बढ़ा सकते हैं।

बसें ठीक करो के निर्देश
एमडी ने सभी क्षेत्रीय,सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धकों को असेम्बलीज व स्पेयर पार्ट्स की उपलब्धता सुनिश्चित कर बसों की मरम्मत कराने के निर्देश भी दिए गए हैं। अनफिट बसों का संचालन न किया जाए। ड्यूटी रोस्टर से लगाई जाए। अनुबन्धित बसों को अवकाश स्वीकृत न किया जाए। प्रवर्तन दल क्षेत्रों में निकल कर जांच करें। सभी चालकों और परिचालकों का ब्रेथ एनेलाइजर टेस्ट किया जाए।

चालकों,परिचालकों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि
एमडी ने बताया कि चालकों,परिचालकों कार्मिकों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। औसतन 300 किमी प्रतिदिन संचालन पर 350 रुपये प्रति दिवस की दर से 12 दिन का एकमुश्त 4200 रुपये दिया जाएगा। 13 की पूर्ण प्रोत्साहन अवधि तक ड्यूटी करने पर 400 रुपये प्रति दिवस की दर से प्रोत्साहन राशि 5200 रुपये दी जाएगी। संविदा,वाह्य स्रोत चालकों,परिचालकों को निर्धारित मानक से अधिक किमी अर्जित करने पर 55 पैसे प्रति किमी की दर अतिरिक्त मानदेय दिया जाएगा। 13 दिन लगातार ड्यूटी करने वाले डिपो कार्यशाला एवं क्षेत्रीय कार्यशाला के कार्मिंकों (आबद्ध आउटसोर्स कार्मिक समेत ) को एकमुश्त 2100 रुपये और 12 दिन की ड्यूटी पर एकमुश्त 1800 रुपये दिए जाएंगे।क्षेत्रीय प्रबन्धकों को 10,000 रुपये, सेवा प्रबंधकों को 5,000 रुपये मिलेंगे।

ये भी पढ़ें- लखनऊ: नए कनेक्शन और मीटर बदलने पर नहीं देनी होगी जीएसटी

ताजा समाचार

बाराबंकी: चालक और परिचालक का अब श्रम विभाग में होगा पंजीयन, कर्मचारियों को मिलेगा विभागीय योजनाओं का लाभ
Kundarki By Election : कुंदरकी से सपा ने मोहम्मद रिजवान को बनाया प्रत्याशी, 2022 में इस विधानसभा से लड़ चुके हैं चुनाव
लखनऊ: केंद्र सरकार का ऐलान, गणतंत्र दिवस पर सम्मानित होंगे ग्राम पंचायतों के प्रधान...मांगे नाम
बरेली: गोशाला में बेसुध हुए 11 गोवंश, जख्मों को नोच रहे कौवे...जमकर हुआ विरोध प्रदर्शन
Kanpur: मानव तस्करी का मामला बताकर किया डिजिटल अरेस्ट, साइबर फ्रॉड ने युवक से हड़पे 32 लाख, जानिए पूरा मामला
कुंदरकी विधानसभा उप चुनाव : इंतजार खत्म, भाजपा ने रामवीर सिंह को बनाया प्रत्याशी