देहरादून: सहसपुर ब्लॉक में स्वारना नदी पर बनेगा बांध, 53 गांवों को मिलेगा लाभ

देहरादून: सहसपुर ब्लॉक में स्वारना नदी पर बनेगा बांध, 53 गांवों को मिलेगा लाभ

देहरादून, अमृत विचार। सिंचाई विभाग ने ढूंगा गांव में स्वारना नदी पर बांध बनाने की योजना तैयार की है, जिसका मुख्य उद्देश्य 53 गांवों में पेयजल व्यवस्था को बेहतर बनाना है। इस परियोजना पर 300 करोड़ रुपये से अधिक खर्च होने का अनुमान है।

बांध की विशेषताएं

नए बांध की ऊंचाई 73.1 मीटर होगी, जिससे प्रतिदिन 16 एमएलडी पानी की आपूर्ति संभव होगी। इस परियोजना से सहसपुर क्षेत्र के सवा लाख से अधिक लोगों को पेयजल उपलब्ध होगा। सिंचाई विभाग ने बांध की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर ली है और आवश्यक प्रक्रियाओं को भी शुरू किया है। 

वन भूमि की आवश्यकता

बांध के निर्माण के लिए लगभग 42 हेक्टेयर वन भूमि की आवश्यकता होगी। इसीलिए वन भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। सूत्रों के अनुसार, पहले बांध के निर्माण का अनुमानित खर्च 200 करोड़ रुपये था, जिसे बाद में बढ़ाकर 302 करोड़ रुपये किया गया है। 

केंद्रीय जल आयोग से मंजूरी

बांध की ऊंचाई 15 मीटर से अधिक होने के कारण केंद्रीय जल आयोग से इंटरस्टेट क्लियरेंस प्राप्त करने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर

इस बांध का नाम पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर रखा जाएगा। सचिव आर राजेश कुमार ने कहा कि पेयजल व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए यह परियोजना आवश्यक है और निर्माण कार्य जल्द ही शुरू करने का प्रयास किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - पिथौरागढ़: रालमवासियों के आतिथ्य और समर्पण से गदगद हुए मुख्य निर्वाचन आयुक्त