हल्द्वानी में सीवर समस्या का समाधान: 76 किलोमीटर नई सीवर लाइन बिछाने की योजना

हल्द्वानी में सीवर समस्या का समाधान: 76 किलोमीटर नई सीवर लाइन बिछाने की योजना

हल्द्वानी, अमृत विचार। हल्द्वानी में सीवर समस्या का समाधान जल्द ही किया जाएगा। जल निगम ने वार्ड 1 से 33 तक सीवर की व्यवस्था को सुधारने के लिए आठ योजनाओं का खाका तैयार किया है, जिसमें लगभग 80 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस परियोजना के तहत करीब 76 किलोमीटर नई सीवर लाइन बिछाई जाएगी।

सीवर कवरेज में बढ़ोतरी

2008 में हल्द्वानी में केवल 31% सीवर लाइनें थीं, जिन्हें जल निगम ने अमृत योजना के अंतर्गत बढ़ाकर 52% किया। अब बचे हुए 48% कवरेज के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है, जिनमें से कुछ को स्वीकृति मिल चुकी है। जल निगम का लक्ष्य दीपावली के बाद कार्य प्रारंभ करना है, जिसमें इंदिरानगर, हरिपुर कर्नल, आवास विकास, सुभाष नगर, काठगोदाम, हल्द्वानी बाजार, राजपुरा, हीरानगर, रामपुर रोड और गौला के क्षेत्र शामिल हैं।

नवाबी रोड पर पुराने लाइन का नवीनीकरण

जल निगम ने नवाबी रोड पर लीकेज वाली सीवर लाइन को बदलने की योजना बनाई है। 1989 में स्थापित पतली संकरी लाइन को हटाकर नई सीवर लाइन बिछाई जाएगी, जिसमें करीब 1.5 किमी की लाइन बिछाने में लगभग 8 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

नागालैंड दल का निरीक्षण

इसी बीच, नागालैंड से आए दल ने गौलापार रोखड़ स्थित 28 एमएलडी एसटीपी प्लांट का निरीक्षण किया। शहरी विकास विभाग द्वारा भेजे गए इस दल ने प्लांट की संभावनाओं के बारे में जानकारी जुटाई।

जल निगम का आश्वासन

जल निगम के अधिशासी अभियंता एके कटारिया ने कहा कि सभी प्रस्तावित क्षेत्रों को जल्द ही सीवर लाइनों से जोड़ा जाएगा, जिससे शहर में सीवर समस्या का समाधान संभव होगा।

यह भी पढ़ें - रुद्रपुर: एयरपोर्ट आथॉरिटी 524.78 एकड़ भूमि को कब्जे में लेकर शुरू करे सर्वे