Good News: अयोध्या-गोंडा समेत चार जिलों में लगेंगे 2250 घरेलू बायो गैस प्लांट, मिली स्वीकृति 

Good News: अयोध्या-गोंडा समेत चार जिलों में लगेंगे 2250 घरेलू बायो गैस प्लांट, मिली स्वीकृति 

लखनऊ, अमृत विचार। राज्य सरकार 2250 घरेलू बायो गैस संयंत्रों की स्थापना करेगी। इसके लिए अयोध्या, गोंडा, वाराणसी और गोरखपुर जिले का चयन किया गया है। संयंत्रों की स्थापना के लिए सिस्टेमा बायो संस्था को शुक्रवार को पर्यावरण निदेशालय में स्वीकृति पत्र दिया गया।

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए पर्यावरण निदेशालय को 2250 घरेलू बायो गैस संयंत्र स्थापित करने का लक्ष्य सौंपा गया है। सिस्टेमा बायो संस्था को स्वीकृति प्रदान करते हुए पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन विभाग के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ अरुण कुमार सक्सेना ने बताया कि प्रत्येक बायो गैस संयंत्र की कुल लागत 39300 रुपये है। इसमें लाभार्थी किसानों को केवल 10 फीसदी 3990 रुपये ही अंशदान करना होगा। बाकी लागत का प्रबंध केंद्र सरकार की केंद्रीय वित्तीय सहायता और कार्बन क्रेडिट से किया जाएगा। इस योजना का एक अनूठा पहलू यह है कि सिस्टेमा बायो संस्था द्वारा संयंत्र से उत्पन्न कार्बन क्रेडिट का विक्रय कर 20960 रुपये की व्यवस्था की जाएगी, जिससे किसान पर आर्थिक भार कम रहेगा। यह कार्बन फाइनेंसिंग मॉडल न केवल पर्यावरण के लिए लाभकारी है, बल्कि किसानों के लिए सस्ता और टिकाऊ भी है। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह, निदेशक पर्यावरण आशीष तिवारी आदि भी मौजूद रहे।

10 वर्ष तक किसानों को सेवा प्रदान करेगी कंपनी
सिस्टेमा बायोसंस्था 10 वर्ष तक किसानों को सेवा सहायता प्रदान करेगी, ताकि संयंत्रों का सुचारू संचालन और रखरखाव सुनिश्चित किया जा सके। परियोजना के तहत महिलाओं, लघु एवं छोटे किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी, जिससे उन्हें स्वच्छ और किफायती ईंधन उपलब्ध होगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में कार्बन उत्सर्जन को कम करना, कृषि में जैविक उर्वरकों का उपयोग बढ़ाना और परिवारों को स्वच्छ ईंधन के साथ-साथ अतिरिक्त आय के अवसर प्रदान करना है।

यह भी पढ़ेः साढ़े सात साल में पकड़े गए 80 हजार से अधिक अपराधी, 3,125 को हुआ आजीवन कारावास

ताजा समाचार