शाहजहांपुर: किसान नहीं हों परेशान, जिले में पर्याप्त मात्रा में मौजूद है खाद

डीएपी, एनपीके खाद की नहीं कमी, अधिकारियों ने डीएम को दी जानकारी

शाहजहांपुर: किसान नहीं हों परेशान, जिले में पर्याप्त मात्रा में मौजूद है खाद

शाहजहांपुर, अमृत विचार। जिले से आ रहीं सहकारी समितियों पर खाद की कमी की खबरों के बीच उर्वरक एवं वितरण की समीक्षा बैठक में अधिकारियों ने डीएम धर्मेंद्र प्रताप सिंह को जानकारी दी है कि जिले में डीएपी और एनपीके की कोई कमी नहीं है। पर्याप्त खाद उपलब्ध है। किसानों को परेशानी नहीं हो रही है। 

डीएम की ओर से सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता को निर्देशित किया गया कि डीएपी उर्वरक को तेजी से सहकारी समितियों पर भेजा जाए। सहायक आयुक्त ने बताया कि प्रतिदिन लगभग 350 मीट्रिक टन डीएपी सहकारी समितियों पर भेजी जा रही है। साथ ही जिले में सहकारी क्षेत्र में फास्फेटिक उर्वरको का पीसीएफ स्टॉक डीएपी 2280 एमटी व एनपीके 380 एमटी उपलब्ध है। जिसे समितियों पर लगातार भेजा जा रहा है। जिले में 115 सहकारी समितियों के माध्यम से फास्फेटिक उर्वरकों का वितरण एक अक्टूबर से अब तक डीएपी 2920 एमटी व एनपीके 120 एमटी हो चुका है। साथ यह भी बताया कि 20 अक्टूबर को फास्फेटिक उर्वरक डीएपी 1901 एमटी, एनपीके 826 एमटी कुल 2727 एमटी की एक रैक ईफको कंपनी की ओर से जिले में आपूर्ति की जा रही है, जो लगभग 20 से 25 दिनों के लिए पर्याप्त होगी। किसानों को खाद के लिए परेशान नहीं होना होगा। इसके अलावा निजी क्षेत्र में फास्फेटिक उर्वरक डीएपी 3951 एमटी, एनपीके 4826 एमटी उपलब्ध है।

यहां से प्राप्त कर सकते हैं उर्वरक
16 अक्टूबर को बरेली रेक प्वांइट से शाहजहांपुर को हिंडालको कंपनी की ओर से फास्फेटिक उर्वरक डीएपी 400 एमटी मिली है। जिसको सड़क मार्ग से बरेली रेक प्वांइट से जनपद के फुटकर उर्वरक बिक्री केंद्रों पर किया जा रहा है। जनपद में फास्फेटिक उर्वरक की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में है। किसान जनपद की सहकारी समितियों से और अपने विकास खंड के तहत फुटकर उर्वरक विक्रेताओं से फास्फेटिक उर्वरक डीएपी व एनपीके ले सकते हैं।

किसानों की सुविधा के लिए कंट्रोल रूम स्थापित
डीएम के निर्देशन में बीज और उर्वरक आदि निर्धारित मूल्य पर उपलब्ध कराने, कृषि निवेशों की आपूर्ति व वितरण व्यवस्था की सतत निगरानी, कृषकों की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। कन्ट्रोल रूम का मोबाइल नंबर 8429400522 व  8429400585 है। बैठक में उप कृषि निदेशक धीरेंद्र सिंह, जिला कृषि अधिकारी विकास किशोर आदि रहे।

ये भी पढ़ें - शाहजहांपुर: घनी आबादी के बीच चल रहा था अवैध मिनी गैस गोदाम, खतरे में थी लोगों की जान