बरेली-बदायूं फोरलेन के लिए 1527 करोड़ का बजट मंजूर

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री ने दी स्वीकृति, और चमकी बदायूं रोड की किस्मत

बरेली-बदायूं फोरलेन के लिए 1527 करोड़ का बजट मंजूर

बरेली, अमृत विचार। बरेली-बदायूं रोड की किस्मत लगातार और चमकती जा रही है। पहले गंगा एक्सप्रेस वे से जुड़ने की वजह से इस रोड का महत्व बढ़ा और अब मथुरा की कनेक्टिविटी बढ़ाने के प्रोजेक्ट के तहत केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने बरेली से बदायूं तक फोरलेन सड़क बनाने के लिए 1527 करोड़ का बजट मंजूर कर दिया है।

मथुरा से बरेली तक करीब 216 किमी लंबे हाईवे को चार चरण में फोरलेन किया जाना है। पहले चरण में मथुरा से हाथरस, दूसरे चरण में हाथरस से कासगंज बाईपास, तीसरे चरण में कासगंज बाईपास से बदायूं बाईपास और चौथे चरण में बदायूं बाईपास से बरेली तक सड़क का चौड़ीकरण होना है। पहले और दूसरे चरण का काम जारी है। तीसरे चरण का काम शुरू कराने के लिए केंद्रीय सहकारिता राज्यमंत्री बीएल वर्मा ने पिछले दिनों दिल्ली में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की थी। चौथे चरण में बदायूं बाईपास से बरेली में प्रस्तावित रिंग रोड तक करीब 38.5 किमी हाईवे को फाेरलेन बनाने के लिए बजट मंजूर होने का इंतजार किया जा रहा था। बृहस्पतिवार को इसे भी मंजूरी दे दी गई।

करीब 1527 करोड़ का बजट मंजूर होने के बाद माना जा रहा है कि एनएचएआई की ओर से जल्द ही फोरलेन बनाने के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। फोरलेन बनने से बरेली और बदायूं के बीच न सिर्फ सफर आसान हो जाएगा बल्कि समय की भी बचत होगी। मथुरा और बरेली के फोरलेन से जुड़ने पर दोनों जिलों की कनेक्टिविटी भी बढ़ेगी।

औद्योगिक विकास में साबित होगा मील का पत्थर
माना जा रहा है कि बरेली से बदायूं तक सड़क फोरलेन होने के बाद उससे जुड़े इलाकों का नक्शा ही बदल जाएगा। यह फोरलेन रोड बदायूं जिले की सीमा में बिनावर से होते हुए गुजर रहे गंगा एक्सप्रेस से जुड़ेगी। चूंकि गंगा एक्सप्रेस वे मेरठ से प्रयागराज तक 12 जिलों से गुजर रहा है लिहाजा बरेली की कनेक्टिवटी तमाम शहरों से काफी बेहतर हो जाएगी। मथुरा और आगरा जैसे शहरों को आना-जाना भी बहुत सुगम हो जाएगा। इधर, उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों तक लोगों की पहुंच बढ़ेगी। बीडीए को भी इससे काफी फायदा होने की उम्मीद है क्योंकि वह बदायूं रोड पर ही अपनी नाथ धाम आवासीय योजना और नाथ धाम एमएसएमई टाउनशिप जैसी महत्वाकांक्षी परियोजनाओं की शुरुआत कर चुका है। बरेली रिंगरोड, गंगा एक्सप्रेस वे के साथ बरेली-बदायूं फोरलेन प्रोजेक्ट जब पूरे होंगे तो इस इलाके की तस्वीर ही कुछ और होगी।

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने किया ट्वीट
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक्स पर कहा कि उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग-530B (पैकेज-4) के बरेली-बदायूं खंड के फोरलेन निर्माण के लिए 1527 करोड़ रुपये की लागत के साथ स्वीकृति दी गई है। यह बरेली और बदायूं के बीच यात्रियों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाएगी और दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय कम करेगी। इसके साथ यह परियोजना बरेली और पवित्र धाम मथुरा के बीच भी कनेक्टिविटी बढ़ाएगी। पूरे क्षेत्र की आर्थिक वृद्धि और शाश्वत विकास को बढ़ावा देगी।