बाराबंकी: अर्पणा बोलीं- उपलब्ध कराएं महिला बंदियों की केस हिस्ट्री

जिला कारागार, आंगनबाड़ी केंद्र, महिला अस्पताल और संप्रेक्षण गृह का भी किया निरीक्षण

बाराबंकी: अर्पणा बोलीं- उपलब्ध कराएं महिला बंदियों की केस हिस्ट्री

बाराबंकी, अमृत विचार। उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष अपर्णा यादव की अध्यक्षता में बुधवार को स्वर्ण जयन्ती सभागार विकास भवन में जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक एवं महिला जनसुनवाई की गई। समीक्षा बैठक एवं महिला जनसुनवाई में विभागवार जनपद स्तरीय अधिकारियों द्वारा विभागीय योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया गया।

इस दौरान महिला जनसुनवाई के तहत 22 घरेलू हिंसा एवं अन्य समस्याओं से पीडि़त महिलाओं की जनसुनवाई आयोजित की गई। जनसुवाई में आयी हुई पीड़ित महिलाओं की समस्याओं का समाधान करने के लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। इसके बाद अर्पणा यादव ने जिला कारागार में महिला बैरक, गौशाला, पाकशाला का निरीक्षण किया और महिला बैरक में निरूद्ध महिला बंदियों की केस हिस्ट्री का विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिये, ताकि सिद्ध दोष महिलाओं को मुक्त कराने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जा सके। इसके बाद उन्होंने बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र ढकौली में आयोजित अन्नप्राशन एवं गोदभराई का कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया।

WhatsApp Image 2024-10-16 at 19.14.53_740b771a 

इस कार्यक्रम में बच्चों एवं महिलाओं को फल, मिष्ठान एवं अन्य सामग्री की टोकरी देकर सम्मानित किया गया। इसके बाद जिला महिला चिकित्सालय में कन्या जन्मोत्सव के अर्न्तगत 30 नवजात बालिकाओं एवं उनके अभिभावकों को बेबी किट, फल, मिष्ठान एवं अन्य सामग्री देकर सम्मानित किया। अपर्णा यादव ने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक जिला महिला चिकित्सालय बाराबंकी को चिकित्सालय में स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। वहीं राजकीय सम्प्रेक्षण गृह किशोरी का निरीक्षण किया और यहां रह रहीं किशोरियों से बातचीत की।

उन्होंने प्रभारी अधीक्षिका को भी संस्था में आवासित किशोरियों की केस हिस्ट्री का विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। बैठक में सीडीओ अ.सुदन, एसडीएम न्यायिक बिजय कुमार त्रिवेदी, सीएमओ डा. अवधेश कुमार यादव, सीओ सिटी सुमित त्रिपाठी, बीएसए संतोष देव पाण्डेय और जिला प्रोबेशन अधिकारी समेत कई अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

लापरवाही या औपचारिकता: टार्च की रोशनी में हुई महिला आयोग उपाध्यक्ष की बैठक
महिला आयोग की उपाध्यक्ष अपर्णा यादव सुबह लगभग साढ़े 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार पहुंचीं थी। जहां उन्हें महिला कल्याण विभाग के अधिकारियों और दूसरे जनपदीय अधिकारियों के साथ बैठक कर महिला उत्पीड़न की शिकायतों एवं समस्याओं पर विचार-विमर्श करना था। जब वह कलेक्ट्रेट सभागार पहुंची तो उन्हें बताया गया कि बैठक विकास भवन के सभागार में होगी। इसके बाद वह अधिकारियों के साथ विकास  भवन के स्वर्ण जयंती सभागार में पहुंची। लेकिन वहां पर पहले से कोई तैयारी नहीं थी। पूरा सभागार अंधकार मय था। ऐसे में वह काफी देर तक मोबाइल टॉर्च में ही बैठक करती रहीं। बैठक के दौरान सीडीओ अ.सुदन, सीएमओ डॉ. अवधेश यादव समेत कई बड़े अधिकारी बैठक में शामिल तो हुए लेकिन कई सीनियर अधिकारी बैठक में नहीं पहुंचे। ऐसे में महिला उत्पीड़न संबंधी यह बैठक औपचारिकता भर रही।

जिला कारागार का किया निरीक्षण
बैठक के बाद महिला आयोग की उपाध्यक्ष अर्पणा यादव अपने काफिले के साथ जिला कारागार पहुंची। उन्होंने अधिनस्थ अधिकारियों के साथ पूरे कारागार परिसर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि जेल में महिलाओं के लिए अच्छी सुविधाएं हैं। जेल में सभी कैदियों का ध्यान रखा जा रहा है। जेल परिसर में साफ सफाई का भी ध्यान रखा जा रहा है। कारागार में कैदियों को अलग-अलग गतिविधियों से भी जोड़ा जा रहा है और बंदियों को विभिन्न तरह के हुनर सिखाये जा रहा हैं। ताकि वह जब बाहर आए तो अपनी मेहनत से एक नई जिदंगी शुरू कर सकें।

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: धर्म परिवर्तन की जड़ें तलाशने में जुटी पुलिस, धरी गई महिला