Haryana Election Results: रुझानों में बड़ा उल्टफेर, भाजपा ने तेजी से बनायी बढ़त, 48 सीट पर आगे, विनेश फोगाट भी पीछे

Haryana Election Results: रुझानों में बड़ा उल्टफेर, भाजपा ने तेजी से बनायी बढ़त, 48 सीट पर आगे, विनेश फोगाट भी पीछे

चंडीगढ़। हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को जारी मतगणना के शुरुआती रुझान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 48 सीटों पर आगे है जबकि कांग्रेस 33 सीट पर आगे है। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध ताजा आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होने के बाद से ही राज्य में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला चल रहा है। 

टीवी चैनलों पर उपलब्ध शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को भाजपा से आगे दिखाया गया था लेकिन सत्तारूढ़ पार्टी ने बाद में तेजी से बढ़त बना ली। सुबह 10 बजकर 20 मिनट पर निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, भाजपा 48 सीट पर और कांग्रेस 34 सीट पर आगे है। हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 46 है। राज्य के 22 जिलों में 93 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई। 

इस विधानसभा चुनाव में भाजपा को लगातार तीसरी बार जीत मिलने की उम्मीद है जबकि कांग्रेस को 10 साल बाद सत्ता में लौटने की उम्मीद है। निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध शुरुआती रुझानों के अनुसार, इंडियन नेशनल लोक दल (इनेलो) और निर्दलीय प्रत्याशी एक-एक सीट पर आगे हैं।

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर पहले उपलब्ध रुझानों में कांग्रेस 18 सीट पर जबकि भाजपा 14 सीट पर आगे थी। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी कुरुक्षेत्र जिले में लाडवा सीट से 732 मतों से आगे हैं। शुरुआती रुझानों के अनुसार, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा रोहतक में अपनी गढ़ी सांपला-किलोई सीट से 11,099 मतों के अंतर से आगे हैं। 

कांग्रेस की विनेश फोगाट जींद की जुलाना सीट से अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी भाजपा के योगेश कुमार से 2,128 मतों से पीछे हैं। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया कि मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गयी है। अग्रवाल ने सोमवार को बताया था कि सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी और उसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में दर्ज मतों की गिनती की जाएगी। कई ‘एग्जिट पोल’ (परिणाम पूर्व सर्वेक्षण) में हरियाणा में कांग्रेस की जीत का अनुमान जताया गया है। राज्य में कुल 67.90 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। बहरहाल, भाजपा ने दावा किया है कि वह लगातार तीसरी बार राज्य में सत्ता में लौटेगी।

कांग्रेस की विनेश फोगाट जुलाना सीट से पिछड़ीं

हरियाणा के जींद जिले की जुलाना विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार और पहलवान विनेश फोगाट शुरुआती रुझानों में बढ़त बनाने के बाद अब पिछड़ती दिख रही हैं। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से यह जानकारी मिली। फोगाट भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अपने प्रतिद्वंद्वी योगेश कुमार से 3,641 मतों के अंतर से पीछे हैं।

यह भी पढ़ें:-Haryana-JK Election Results: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में मतगणना शुरू, जुलाना सीट से विनेश फोगाट आगे

ताजा समाचार

प्रयागराज: पूर्व विधायक की तेरहवीं में शामिल हुए उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और रामापति राम त्रिपाठी, दी श्रृद्धांजलि 
फतेहपुर में रील बनाने के चक्कर में जान से खिलवाड़ कर रहे युवक: बीच हाईवे में की कसरत, सोशल मीडिया में VIDEO वायरल
बहराइच: ग्राम प्रधान के मकान से लाखों की चोरी, केस दर्ज कर जांच शुरू
Kanpur: मरम्मत से घंटों गुल हो रही बिजली, लोग परेशान, त्योहारों में न पड़े खलल, इसलिए केस्को कर्मी कर रहे मरम्मत
Nepal : धौलागिरी पर्वत से फिसलने के कारण पांच रूसी पर्वतारोहियों की मौत
अयोध्या: बोर्ड परीक्षा को लेकर कॉलेजों से मांगी गई छात्रों की फोटो युक्त नामावली