Kanpur: अशोक मसाले समेत 12 कंपनियों के मसालों की रिपोर्ट फेल, सभी कंपनियों पर अब होगी यह कार्रवाई...

Kanpur: अशोक मसाले समेत 12 कंपनियों के मसालों की रिपोर्ट फेल, सभी कंपनियों पर अब होगी यह कार्रवाई...

कानपुर, अमृत विचार। एफएसडीए ने बीते मई माह में सब्जी मसाला कंपनियों पर छापेमारी की थी। जिसमें मसालों के अलग-अलग 35 उत्पाद के नमूने जांच के लिए लैब भेजे गए थे। इनमें 23 मसालों की रिपोर्ट फेल हुई थी। मसालों में पेस्टिसाइड और कीटनाशक की मात्रा अधिक मिलने से खाद्य सुरक्षा विभाग में हड़कंप मचा था और उत्पादों की बिक्री पर रोक लगा दी गई थी। अब सहायक खाद्य आयुक्त द्वितीय ब्रांडेड व लोकल मामलों पर रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन से अनुमति मांगी है। विभाग ने कार्रवाई तेज कर दी है।  

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने अशोक मसाले की दो कंपनियों मंधना व दादानगर में छापा मारा था। यहां धनिया पाउडर, गरम मसाला और मटर पनीर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक पाए गए। खाने योग्य न होने के कारण अधिकारियों ने बिक्री पर तत्काल रोक लगा दी। 

इसके अलावा बिनगवां में गौरव इंटरप्राइजेज का हल्दी पाउडर, पनकी में गोविंद गृह उद्योग का गरम मसाला, टीपीनगर में पद्मा प्रोडक्ट का सब्जी व गरम मसाला, चकेरी में मंगलम इंटरप्राइजेज का मिर्चा पाउडर, चमनगंज में विनीस मसाला का चिकन मटन व कोरमा मसाला, बेकनगंज में मोम्मद ओसामा का भुना जीरा पाउडर, चौबेपुर में अरावली मसाले प्राइवेट लिमिटेड का हल्दी पाउडर, मंधना में स्पाइस फूड एलएलपी का मिर्चा पाउडर, पनकी में हर्ष ट्रेडिंग का सब्जी मसाला, श्री साहिब जी गृह उद्योग गरम मसाला, यशोदानगर में रौनियार इंटरप्राइजेज में गरम व सब्जी मसाला का नमूना फेल पाया गया था। 

बता दें कि टीम ने ब्रॉडेड व लोकल सब्जी मसालों की गुणवत्ता परखने के लिए कुल 14 कंपनियों पर छापा मारा था। अशोक मसाला के धनिया, गरम मसाला व मटर-पनीर मसाला में केमिकल समेत हानिकारक कीटनाशक मिले थे। हल्दी पाउडर में पेस्टिसाइट्स व प्रोपरगाइट की मात्रा मिली थी। जिसका प्रयोग कीड़ों, मकड़ी से फसलों की रक्षा के लिए किया जाता है। 16 सैंपल में खतरनाक कीटनाशक और सात में माइक्रो बैक्टीरिया मिले थे। अब सभी मसाला कंपनियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज होने के बाद जुर्माना तय होगा। सहायक खाद्य आयुक्त संजय प्रताप सिंह ने बताया कि रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए मुख्यालय से अनुमति मांगी गई है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: अपर निदेशक ने निरीक्षण कर देखी दस्तक अभियान की जमीनी हकीकत, बताया ये...

 

ताजा समाचार

पीलीभीत: झूले की अनुमति न मिलने पर आयोजन समिति ने बंद किया मेला, राज्यमंत्री ने पहुंचकर कराया समाधान
लखीमपुर खीरी: डीएम का आदेश बेअसर, चिल्ड्रन एकेडमी में हुई पीटीएम, अभिभावकों में नाराजगी
Doctors की लापरवाही पर हाईकोर्ट का कड़ा निर्देश, कहा- पॉक्सो मामलों में आयु निर्धारण के लिए तर्कसंगत रिपोर्ट तैयार करें चिकित्सक
Ghaziabad News: गाजियाबाद में यति नरसिंहानंद का करीबी गिरफ्तार, जानें मामला
Etawah: सपा नेता शिवपाल बोले- BJP को सत्ता से हटाने के लिए शुरू करेंगे नई क्रांति, इस बात को लेकर भाजपा पर खूब बरसे...
Air India के विमान की हुई सुरक्षित लैंडिग, करीब एक घंटे से हवा में लगा रहा था चक्कर