कासगंज: मानसिक स्वास्थ्य दिवस...पर्याप्त नींद नहीं आना मानसिक रोग के कारण

राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर जिला अस्पताल में हुआ जागरुकता कार्यक्रम

कासगंज: मानसिक स्वास्थ्य दिवस...पर्याप्त नींद नहीं आना मानसिक रोग के कारण

कासगंज, अमृत विचार। जिला अस्पताल में गुरुवार को राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शिविर में उपस्थित लोगों को मानसिक रोग से बचाव के लिए जागरूक किया गया। साथ ही हस्ताक्षर अभियान का आगाज किया गया।

जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के मुख्य अथिति विधायक देवेंद्र राजपूत, विधायक हरिओम वर्मा रहे। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहने के लिए मानसिक रूप से स्वस्थ होना आवश्यक है। पर्याप्त नींद नहीं आना मानसिक रोग का कारण है। उन्होंने चिता की जगह चिंतन करने व रोग से बचाव के किए जाने वाले उपायों पर विस्तार से प्रकाश डाला। आयोजन के लिए संबंधित विभाग के लोगों की सराहना भी की। इस मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. राजीव अग्रवाल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मानसिक रोग के प्रमुख लक्षणों में नकारात्मक विचार के साथ पर्याप्त नींद का नहीं आना, मिर्गी का दौरा पड़ना, अचानक बेहोश होना, हाथ व पैर में झिनझिनी होना, भीड़ में जाने से घबराना, आत्महत्या करने का विचार आना या कोशिश करना, बिना किसी कारण अचानक घबराहट होना, किसी के आसपास न होने के बाद भी किसी के होने की आशंका होना, अपने आप से बात करना आदि शामिल है। 

लक्षण महसूस होने पर यहां करें संपर्क
इसमें से किसी भी लक्षण के महसूस करने पर जिला मुख्यालय स्थित मानसिक रोग के निवारण के लिए बने विभाग से संपर्क करें जहां इलाज के लिए दवा देने के साथ उचित परामर्श देने की व्यवस्था है। इस मौके पर जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. संजीव सक्सेना, डॉ. कृष्ण अवतार, डॉ. दिनेश कुमार, डॉ. आमिर, डॉ. अंजू यादव, डॉ. रिचा प्रतिहार समेत बड़ी संख्या में आशाएं मौजूद रहीं।