मथुरा के गांव में होगी आरएसएस के अखिल भारतीय कार्यकारी मण्डल की बैठक

मथुरा के गांव में होगी आरएसएस के अखिल भारतीय कार्यकारी मण्डल की बैठक

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के अखिल भारतीय कार्यकारी मण्डल की बैठक इस वर्ष पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मथुरा के एक गांव में होगी जिसमें भावी योजनाओं एवं कार्यक्रमों के अलावा देश हित के वर्तमान विषयों पर चर्चा की जाएगी। आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने बृहस्पतिवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी।

आंबेकर ने कहा, ‘‘इस वर्ष राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के ‘अखिल भारतीय कार्यकारी मण्डल’ की बैठक पश्चिम उत्तर प्रदेश के ब्रज प्रांत में मथुरा के पास परखम ग्राम में आगामी दिनांक 25 एवं 26 अक्तूबर को होगी।’’ यह बैठक प्रति वर्ष इन्हीं दिनों में दीपावली के पूर्व संपन्न होती है। अखिल भारतीय कार्यकारी मण्डल में संघ के सभी 46 प्रांतों के प्रांत एवं सह संघचालक, कार्यवाह तथा प्रचारक भाग लेंगे। बैठक में सरसंघचालक मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले तथा सभी सह सरकार्यवाह एवं अन्य अखिल भारतीय कार्य विभाग प्रमुखों सहित कार्यकारिणी के सदस्य भी उपस्थित रहेंगे।

आंबेकर ने कहा, ‘‘बैठक में विजयादशमी के पावन पर्व पर सरसंघचालक द्वारा प्रस्तुत विचारों में उल्लेखित महत्वपूर्ण मुद्दों के क्रियान्वयन के लिए योजनाओं तथा देश के समसामयिक विषयों पर व्यापक चर्चा होगी।’’ बैठक में इसी साल मार्च में हुई अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में निर्धारित वार्षिक योजना की समीक्षा की जाएगी तथा संघ कार्य के विस्तार का ब्योरा भी लिया जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘बैठक में विशेषकर संघ शताब्दी निमित्त सुनिश्चित संगठनात्मक लक्ष्यों को विजयादशमी 2025 तक पूर्ण करने के संबंध में विचार-विमर्श होगा।’’ संघ की 1925 में दशहरे के दिन ही नागपुर में स्थापना हुई थी। विजयादशमी दिन संघ के नागपुर मुख्यालय समेत देशभर की शाखाओं में शस्त्र पूजा की जाती है। इसके अलावा देश के अलग-अलग हिस्सों में पथ संचलन निकाला जाता है। सरसंघचालक विजयादशमी के दिन आरएसएस के सभी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हैं।

ये भी पढ़ें- PM Modi Laos Visit : पीएम मोदी ने देखी लाओस की रामायण, राम-लक्ष्मण के साथ खिंचवाई फोटो...जानिए आसियान शिखर सम्मेलन में क्या कहा?