Kannauj: जिला कृषि अधिकारी ने उर्वरकों की दुकानों का किया निरीक्षण; बिक्री में मिली गड़बड़ी, लाइसेंस निरस्तीकरण का नोटिस जारी

Kannauj: जिला कृषि अधिकारी ने उर्वरकों की दुकानों का किया निरीक्षण; बिक्री में मिली गड़बड़ी, लाइसेंस निरस्तीकरण का नोटिस जारी

कन्नौज, अमृत विचार। जनपद में उर्वरक दुकानों का रविवार को निरीक्षण किया गया। छिबरामऊ क्षेत्र में शिकायत मिलने पर आरकेआर एजेंसीज निगोह रोड लड़ैता, आईएफएफडीसी मोहन नगला पाल खाद भंडार छिबरामऊ, कटियार फर्टिलाइजर छिबरामऊ, तेजस खाद भंडार पलिया एवं किसान खाद भंडार रोहली का निरीक्षण कर अभिलेख देखे गए। लाइसेंस निरस्तीकरण करने समेत दो दुकानों को नोटिस जारी किया गया है।

जिला कृषि अधिकारी आवेश सिंह ने बताया कि पाल खाद भंडार छिबरामऊ में पास मशीन के अनुसार 234 बोरी डीएपी होनी चाहिए थी लेकिन मौके पर 107 बोरी ही पाई गई। इनके संचालक को नोटिस जारी किया गया है। किसान खाद भंडार रोहली पर 400 बोरी डीएपी की आपूर्ति पीके एजेंसी सराय प्रयाग की ओर से की गई लेकिन कागजी प्रक्रिया व मशीन आंकड़े में कमी पाई गई। 

साथ ही दुकानदार ने आरोप लगाया कि थोक विक्रेता पीके एजेंसी ने महंगी दर पर डीएपी दी है। इस वजह से पीके एजेंसी कालाबाजारी को बढ़ावा दे रहे हैं। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि थोक विक्रेता को लाइसेंस निरस्तीकरण का नोटिस जारी किया गया। 

साथ ही सभी थोक एवं खुदरा खाद विक्रेताओं को निर्देश दिए गए हैं कि निर्धारित दरों पर ही उर्वरक की बिक्री करें। यदि जानबूझकर अधिक दरों पर उर्वरकों की बिक्री की गई तो उनका लाइसेंस निरस्त कर आईडी ब्लॉक कर दी जाएगी। साथ ही कानूनी कार्रवाई भी होगी। इसके अलावा अगर नकली उर्वरक बेचने की शिकायत मिलती है तो आरोपी पर रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी। 

डीएपी की रैक लग रही

जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि सहकारी समितियों पर लगातार एनपीके की आपूर्ति की जा रही है। तीन दिन बाद इफको डीएपी की रैक लग रही है जिसमें 1080 मीट्रिक टन आपूर्ति समितियों पर की जाएगी। किसान फास्फोरस की पूर्ति के लिए आलू में डीएपी के स्थान पर सुपर एवं एनपीके का उपयोग करें।

यह भी पढ़ें- Kannauj: फेल होने पर छात्रों ने किया प्रदर्शन...प्रधानाचार्य ने कॉलेज से बाहर निकाला, जानिए पूरा मामला

 

ताजा समाचार

लखनऊ : दो युवकों को रौंदने वाले केजीएमयू के डॉक्टर पर गैर इरादतन हत्या की प्राथमिकी
Avanish Dixit: कानपुर प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष की मुश्किलें हो रही कम...अब इस मामले में भी मिली जमानत
चार माह की बच्ची को गन प्वाइंट पर लेकर दंपति को लूटा : बाइक पर सवार होकर आए थे तीन बदमाश, रास्ता पूछने के बहाने रोका
मुरादाबाद : नाराज पत्नी को लेने मायके पहुंचे पति को पीटा, गंभीर रूप से घायल 
बदायूं: रामजी की निकली सवारी, रामजी की लीला है न्यारी; शहर में धूमधाम से निकली राम बारात, शहरवासी बने बाराती
संभल: प्रेमी युगल की हत्या में दोषी पुत्री के पिता को मिला आजीवन कारावास