Kanpur: गड्ढों में सड़क खोजिए और संभलकर चलिए...नगर निगम खस्ताहाल सड़कों पर तेजी से मरहम लगाने में विफल, कराह रही जनता

Kanpur: गड्ढों में सड़क खोजिए और संभलकर चलिए...नगर निगम खस्ताहाल सड़कों पर तेजी से मरहम लगाने में विफल, कराह रही जनता

कानपुर, अमृत विचार। बरसात के बाद शहर भर में जख्मी और खस्ताहाल हुई सड़कों पर नगर निगम तेजी से मरहम लगाने में विफल है और जनता घायल होकर कराह रही है। करीब 11 करोड़ रुपये से 10 अक्टूबर तक 130 सड़कों पर पैचवर्क करने का लक्ष्य रखे जाने के बावजूद अभी तक 40 फीसदी सड़कों पर ही गड्ढे भरे जा सके हैं। ऐसे में बचे 4 दिनों में शेष 60 फीसदी सड़कों को दुरुस्त करना कठिन नजर आ रहा है।    

नगर निगम ने अपनी टूटी सड़कों पर पैचवर्क कराने के लिए पिछले माह टेंडर कराए थे। 10 अक्टूबर तक काम पूरा किया जाना है। नगर निगम के मुख्य अभियंता सिविल सैय्यद फरीद अख्तर जैदी का कहना है कि रात में भी तेजी से सड़कों की मरम्मत की जा रही है। हॉट मिक्स प्लांट से काम कराया जा रहा है। मरियमपुर शनिदेव मंदिर से शास्त्री नगर मार्ग पर पैचवर्क कर दिया गया है। 

बर्रा के संपर्क मार्ग, साकेत नगर के संपर्क मार्ग, किदवई नगर, यशोदा नगर समेत दक्षिण जिलों की सड़कों पर पैचवर्क शनिवार से शुरू हुआ है। लेकिन अभी गोविंद नगर, सर्वोदय नगर, काकादेव, विजय नगर, शास्त्री नगर, फजलगंज, मोतीझील, अशोक नगर, स्वरूप नगर समेत तमाम पॉश इलाकों में सड़कों को दुरुस्त नहीं किया गया है और बड़े-बड़े गड्ढे दो पहिया वाहन सवारों की कमर तोड़ रहे हैं।  

सीएम ग्रिड की सड़कों पर पैचवर्क नहीं

सीएम ग्रिड योजना में शहर की 9 सड़कों को बनाया जाना है। 4 सड़कों के लिये सारी प्रक्रिया पूरी हो गई हैं। काम शुरू होना है। सीएम ग्रिड के तहत बनने वाली परेड से घंटाघर मार्ग पर गड्ढे ही गड्ढे हैं। एक्सप्रेस रोड भी टूटी है। यहां गिट्टी, मिट्टी के ढेर लगे हैं। राहगीरों का निकलना मुश्किल है। 

शासन स्तर से हो रही मॉनीटरिंग

मुख्यमंत्री ने नगर विकास विभाग के स्वामित्व वाली सड़कों को त्योहारों से पहले 100 फीसदी गड्ढामुक्त करने के निर्देश दिये हैं। शासनादेश के तहत 15 अक्टूबर तक नगर निगम को शहर की 70 फीसदी सड़कों को गड्ढामुक्त करना है। 28 अक्टूबर तक 100 फीसदी सड़कों को बनाना है। शासन की ओर से इसकी मॉनीटरिंग भी हो रही है।

खराब सड़कों के विरोध में धरना

आम आदमी पार्टी की ओर से रविवार को खराब व टूटी सड़कों के विरोध में धरना दिया गया। पार्टी कार्यकर्ताओं ने फंड ऑफिस के दाएं साइड से टयूलिप हॉस्पिटल रोड काकादेव पर सड़क पर अत्याधिक गड्ढे और गंदगी पर नाराजगी जताई। कहा गया कि इससे राहगीरों को समस्या हो रही है। धरने में सुधीर कुमार शर्मा, नरेश अग्रवाल ,सरिता द्विवेदी ,आशीष कुमार जैन सहित अन्य मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Kanpur: राज्यमंत्री खेल-युवा कल्याण ने की समीक्षा बैठक; बोले- मैदानों पर नियमित हों खेल, युवाओं को जोड़ें