PCS Preliminary Exam-2024 को लेकर असमंजस, आयोग को नहीं मिल रहे सुरक्षित सेंटर, जाने पूरी डीटेल्स

PCS Preliminary Exam-2024 को लेकर असमंजस, आयोग को नहीं मिल रहे सुरक्षित सेंटर, जाने पूरी डीटेल्स

लखनऊ, अमृत विचार: पीसीएस-2024 की प्रारंभिक परीक्षा (PCS Pre Exam) की तिथि को लेकर अभ्यर्थियों में भ्रम की स्थिति है। राज्य लोक सेवा आयोग भी असमंजस में दिखाई दे रहा है। आयोग ने 26 और 27 अक्टूबर को परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है, लेकिन सुरक्षित सेंटरों की तलाश करना मुश्किल साबित हो रहा है।

पहले प्रदेश के सभी जिलों में सरकारी और गैर सरकारी शिक्षण संस्थाओं में परीक्षा केंद्र बनाए जाते रहे हैं। आरओ-एआरओ के पेपर लीक होने के बाद आयोग ने सतर्कता बरत रहा है। आयोग के सचिव अशोक कुमार ने 13 सितंबर को सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखा था। इसमें पीसीएस (प्रारंभिक) परीक्षा-2024 के लिए 27 अक्टूबर के अलावा 26 अक्टूबर को सेंटर उपलब्ध कराने के लिए लिखा गया था।

परीक्षा 27 अक्टूबर को दो पालियों में होने वाली थी लेकिन अभ्यर्थियों की संख्या 5 लाख से अधिक होने के कारण दो दिन परीक्षा कराने का निर्णय हुआ है। 51 जिलों के सरकारी शैक्षिक संस्थाओं में परीक्षा होनी है। परीक्षार्थी एक ही दिन में परीक्षा चाहते हैं।

प्रशासन भी नहीं चाहता दो दिन परीक्षा

आयोग के सूत्रों का कहना है कि दो दिन परीक्षा होने से प्रशासन की जिम्मेदारी बढे़गी, व्यवस्था भी दोगुना करनी पड़ेगी। उल्लेखनीय है कि प्रारंभिक परीक्षा के बाद बड़ी संख्या में अभ्यर्थी छट जाते हैं और मुख्य परीक्षा का आयोजन सिर्फ प्रयागराज और लखनऊ में आयोजित किया जाता है।

कैसे लीक हो जाते आयोग के निर्णय

प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के अध्यक्ष अवनीश कुमार पाण्डेय ने कहा कि सवाल है कि दो दिवसीय परीक्षा कराने का निर्णय लेने वाले आयोग ने सभी विश्वविद्यालयों से सम्पर्क किया। लाखों छात्रों के बैठने की सुविधा वाले काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, लखनऊ, प्रयाग, गोरखपुर विश्वविद्यालयों को केंद्र क्यों नहीं बनाया जाता। आश्चर्य होता है कि आयोग के निर्णय आखिर लीक कैसे हो जाते हैं।

यह भी पढ़ेः 12 स्वर्ण के साथ लखनऊ की बेटियां बनी चैंपियन, ताइक्वांडो प्रतियोगिता