Women's T20 World Cup 2024 : अरुंधति रेड्डी की तूफानी गेंदबाजी, पाकिस्तान ने भारत को दिया 106 रन का टारगेट

Women's T20 World Cup 2024 : अरुंधति रेड्डी की तूफानी गेंदबाजी, पाकिस्तान ने भारत को दिया 106 रन का टारगेट

दुबई। पाकिस्तान ने रविवार को महिला टी-20 विश्वकप के सातवें मैच में दुबई के इंटरनेशनल स्टेडियम में टॉस जीतकर भारत के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मुकाबले में पाकिस्तान ने बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 105 रन बनाए। पाकिस्तान के लिए निदा डार ने सबसे ज्यादा 28 रन का योगदान दिया। पूर्व कप्तान ने 34 गेंद की अपनी पारी में एक चौका चौका जड़ा। सलामी बल्लेबाज मुनीबा अली ने 26 गेंद में दो चौके की मदद से 17 जबकि निचले क्रम में सैयदा अरूब शाह ने 17 गेंद में नाबाद 14 रन बनाये। भारत के लिए अरुंधति रेड्डी ने तीन और श्रेयंका पाटिल ने दो विकेट चटकाए। आशा शोभना,​​​​​​ दीप्ति शर्मा, और रेणुका सिंह ने 1-1 विकेट लिया।

 

रेणुका ने पहले ओवर में ही गुल फिरोजा को खाता खोले बगैर बोल्ड किया। मुनीबा ने हालांकि इस गेंदबाज के दूसरे ओवर में दो चौके के साथ रन गति को तेज किया। दूसरे छोर से सिदरा अमीन (आठ) दीप्ति के खिलाफ स्वीप शॉट पर चौका लगाने के बाद इस तरह के दूसरे प्रयास में बोल्ड हो गयी। पावर प्ले में पाकिस्तान ने दो विकेट पर 29 रन बना लिये थे। अरुंधति की गेंद पर शॉर्ट फाइन लेग पर आशा ने मुनीबा का बेहद आसान कैच टपका दिया लेकिन इसी ओवर में शेफाली ने ओमाइमा सोहैल (तीन) के कैच को लपकने में कोई गलती नहीं की। 

पाकिस्तान के बल्लेबाज बड़ा शॉट खेलने की कोशिश कर रहे थे लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने शिकंजा कस रखा था। मुनीबा श्रेयंका के खिलाफ क्रीज से बाहर निकली लेकिन गेंद और बल्ले का संपर्क नहीं हुआ और विकेटकीपर ऋचा घोष ने गिल्लियां बिखेरने में देर नहीं लगायी। श्रेयंका का यह ओवर मेडन रहा जिससे 10 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर चार विकेट पर 41 रन था। निदा ने रेणुका के खिलाफ 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका लगाकर 38 गेंद के सूखे को खत्म किया। पाकिस्तान ने अगले ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन अरुंधति ने 13वें ओवर में आलिया रियाज (चार) को पगबाधा कर आधी टीम को पवेलियन भेज दिया। इसी ओवर में आशा ने मैच का अपना दूसरा कैच टपकाकर निदा को जीवनदान दिया। 

पाकिस्तान की कप्तान फातिमा सना ने अगले ओवर में आशा के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाकर लगातार दो चौके जड़े लेकिन तीसरे प्रयास में गेंद ने उनके बल्ले का ऊपरी किनारा लिया और विकेट के पीछे ऋचा ने शानदार कैच लपक कर उनकी आठ गेंद में 13 रन की आक्रामक पारी को खत्म किया। श्रेयंका ने तुबा हसन को खाता खोले बगैर पवेलियन का रास्ता दिखाया। सैयदा ने इस बीच दीप्ति के खिलाफ चौका लगाया। अरुंधति ने 20वें ओवर में निदा को बोल्ड किया लेकिन नाशरा संधू ने आखिरी दो गेंदों पर एक चौके की मदद से नाबाद छह रन बनाकर टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। 

पाकिस्तान ने जीता टॉस, भारतीय टीम पहले करेगी गेंदबाजी 
दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में पाकिस्तान की कप्तान फातिमा सना ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टॉस के बाद सना ने कहा, हम अच्छा स्कोर बनाकर यह मैच जितने का प्रयास करेंगे। मैं इस मैच को लेकर बहुत उत्साहित हूं। भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि हम भी पहले बल्लेबाजी करने की सोच रहे थे। हमारे पास अच्छा मौका है। उन्होंने कहा कि टीम में एक बदलाव है, पूजा नहीं खेल रही है। उन्होंने कहा कि हम सिर्फ सकारात्मक क्रिकेट खेलना चाहते हैं। 

दोनों टीमें इस प्रकार है:-
भारत:- स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), जेमिमाह रोड्रिगेज, ऋचा घोष (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, अरुंधति रेड्डी, सजना, श्रेयंका पाटिल, आशा शोभना और रेणुका सिंह।

पाकिस्तान:- मुनीबा अली (विकेटकीपर), गुल फिरोजा, सिदरा अमीन, निदा डार, आलिया रियाज, ओमाइमा सोहेल, फातिमा सना (कप्तान), तुबा हसन, नाशरा संधू, अरूब शाह और सादिया इकबाल।

ये भी पढ़ें : Sultan of Johor Cup : भारतीय जूनियर हॉकी टीम की कमान संभालेंगे आमिर अली, पीआर श्रीजेश करेंगे कोचिंग डेब्यू

 

ताजा समाचार

आगर मालवा में Cricket खेल रहा था 15 साल का लड़का, अचानक बिगड़ी तबीयत और हो गई मौत
Kannauj: देवी पंडाल में चोरी से जलती मिली बिजली...गुस्साए भाजपा नगर अध्यक्ष, एक्सईएन से कही यह बात...
उत्साहपूर्वक 255 महादानियों ने किया रक्तदान : प्रदेश की चार ब्लड बैंक की टीमों ने किया प्रतिभाग
हल्द्वानी: दुग्ध संघ में काम करने वाला मुकेश बोरा का एक और मददगार फंसा
बहराइच के 315 बच्चों ने रचा इतिहास, सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में बनें गोल्ड मेडिलिस्ट, गौरव को मिला 10000 का नगद पुरस्कार
हल्द्वानी: लगता है पुलिस ही मामला... जब चरस थी तब तस्कर नहीं, तस्कर मिली तो चरस गायब