कानपुर में सब्जी मसाले बनाने वाली 14 कंपनियों पर होगा मुकदमा: नमूनों में पाया गया कीटनाशक

खाद्य सुरक्षा विभाग ने शासन से मांगी मुकदमे की अनुमति

कानपुर में सब्जी मसाले बनाने वाली 14 कंपनियों पर होगा मुकदमा: नमूनों में पाया गया कीटनाशक

कानपुर, अमृत विचार। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने अशोक मसाला समूह समेत सब्जी मसाला बनाने वाली 14 कंपनियों के विरुद्ध न्यायालय में मुकदमा दायर करने की तैयारी शुरू कर दी है।

इन कंपनियों के कारखाने से लिए गए मसालों के नमूनों में कीटनाशक पाया गया था। सहायक खाद्य आयुक्त द्वितीय ने मसाला कंपनियों के विरुद्ध न्यायालय में मुकदमा दर्ज करने के लिए आयुक्त खाद्य सुरक्षा से अनुमति मांगी है। 

अशोक मसाला समूह की मंधना व दादानगर स्थित फैक्ट्री से धनिया, गरम मसाला व मटर-पनीर मसाला का नमूना लिया गया था। इसी तरह अलग-अलग कंपनियों के मसालों के नमूने लिए गए थे। प्रयोगशाला में जब इन नमूनों की जांच हुई तो पाया गया कि इनमें कीटनाशक की मिलावट है,जो मानव स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है।

सहायक खाद्य आयुक्त संजय प्रताप सिंह ने बताया कि ब्रांडेड कंपनियों के मसाले गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, वाराणसी, फतेहपुर, बहराइच समेत अन्य शहरों में बेचे जा रहे थे। बिक्री पर तत्काल रोक लगा दी गई थी। रिपोर्ट दर्ज कराने की अनुमति मुख्यालय से मांगी गई है।

मई में मसाला कंपनियों के कारखानों में छापेमारी की गई थी। अलग-अलग मसालों के 35 नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। इनमें 23 में मिलावट पायी गई और मसाले खाने योग्य नहीं मिले।