UP Anganwadi Bharti 2024: आंगनवाड़ी में 31 जिलों के लिए निकली बंपर नौकरी, एक क्लिक में जाने सारी इंफॉर्मेशन

UP Anganwadi Bharti 2024: आंगनवाड़ी में 31 जिलों के लिए निकली बंपर नौकरी, एक क्लिक में जाने सारी इंफॉर्मेशन

लखनऊ,अमृत विचारः महिलाओं का अपने जीवन के नए अध्याय की शुरुआत करने के लिए एक सुनहेरा मौका है। उत्तर प्रदेश सरकार ने आंगनवाड़ी वर्कर के 23 हजार से ज्यादा रिक्त पदों को भरने की तैयारी कर रही है। यह भर्ती राज्य के 31 जिलों में की जाएगी। अभ्यर्थियों के लिए जिले के अनुसार आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसे में जो महीलाएं इन पदों पर आवेदन करने इच्छुक और पात्र हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकती हैं। आइए जानते हैं कि क्या है, जरूरी पात्रता, उम्र सीमा और कैसे करें अप्लाई।  
 
जरूरी डॉक्यूमेंट्स
इस भर्ती अभियान के माध्यम से उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी वर्कर के कुल 23,753 पद भरे जाएंगे। इस भर्ती के लिए सिर्फ महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैंष। अभ्यर्थी जिस जिले के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें वहां का मूल निवासी होना जरूरी है। इसके अलावा महिला अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है। 

उम्र सीमा
आंगनबाड़ी में भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। वहीं अधिकतम उम्र 35 वर्ष निर्धारित की गई है। वहीं आरक्षित श्रेणी की महिला अभ्यर्थियों को नियम के अनुसार आयु में छूट भी दी जाएगी।

निःशुल्क होगा आवेदन
इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख सभी जिले के लिए अलग-अलग रखी गई है। आवेदन करने वाली किसी भी वर्ग की महिला को कोई भी शुल्क भुगतान नहीं करना होगा। अधिक जानकारी के लिए आभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकती हैं।

किसे करें अप्लाई

-उम्मीदवार पहले आधिकारिक वेबसाइट upanganwadibharti.in पर जाएं
-आंगनबाड़ी भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करें
-फिर फॉर्म ओपन होगा, 'रजिस्टर' लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारी भरें
-इसके बाद जरूरी डाक्यूमेंट्स अपलोड करें 
-अभ्यर्थी आवेदन पत्र को डाउनलोड करें
-अंत में आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकाल लें

यह भी पढ़ेः बच्चों का यह दुख देख दहल जायेंगे आप, प्रबंधक ने बच्चों को धूप में बैठाया, वीडियो बनाकर किया वायरल