बरेली: प्रोफेसर उपेंद्र कुमार ने किया तीसरे अंतर्राष्ट्रीय गेहूं कांग्रेस में भारत का प्रतिनिधित्व

बरेली: प्रोफेसर उपेंद्र कुमार ने किया तीसरे अंतर्राष्ट्रीय गेहूं कांग्रेस में भारत का प्रतिनिधित्व

बरेली, अमृत विचार। महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखंड विश्वविद्यालय, बरेली के वनस्पति विज्ञान विभाग के प्रोफेसर उपेंद्र कुमार ने 21 से 28 सितंबर 2024 तक पर्थ, ऑस्ट्रेलिया में आयोजित तीसरे अंतर्राष्ट्रीय गेहूं कांग्रेस में भाग लिया। इस महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय मंच पर प्रोफेसर उपेंद्र कुमार ने गेहूं की पोषण गुणवत्ता में सुधार के लिए किए गए अपने असाधारण शोध कार्यों को प्रस्तुत किया, जिसे वैश्विक वैज्ञानिक समुदाय ने सराहा।

कांग्रेस के दौरान, प्रोफेसर उपेंद्र कुमार ने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, स्विट्जरलैंड और अमेरिका के वैज्ञानिकों के साथ गेहूं की गुणवत्ता सुधार पर गहन चर्चा की। इस चर्चा के परिणामस्वरूप उन्होंने भविष्य में इस क्षेत्र में और अधिक उन्नति के लिए एक ठोस रूपरेखा तैयार की, जिसमें विभिन्न देशों के वैज्ञानिकों के साथ सहयोग भी शामिल है। यह वैश्विक सहयोग न केवल गेहूं की पौष्टिक गुणवत्ता में सुधार लाएगा, बल्कि खाद्य सुरक्षा को भी सुदृढ़ करेगा। इस महत्वपूर्ण अवसर पर महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर के.पी. सिंह ने प्रोफेसर उपेंद्र कुमार को उनकी उपलब्धि पर हार्दिक बधाई दी।

ताजा समाचार

कानपुर में 1000 करोड़ की जमीन कब्जाने में शामिल था पत्रकार सोनू पांडे: CCTV से हुई पुष्टि, Avanish Dixit का है बेहद करीबी, दो माह से चल रहा फरार
बाराबंकी: पट्टाधारक के तालाब को बना दिया अमृत सरोवर, तालाब में की जा रही सिंघाड़े की खेती
हल्द्वानी: रेलवे स्टेशन पर महिला के गले से उड़ाई चेन
सुलतानपुर: राहुल गांधी के मानहानि मामले फिर टली सुनवाई, अब 9 अक्टूबर को होगी अगली सुनवाई 
अयोध्या: अवध विश्वविद्यालय में हुए धरने में गरजे आक्रोशित छात्र, विश्वविद्यालय ने दिया 15 दिन में निस्तारण का आश्वासन 
हल्द्वानी: मुकेश बोरा को रिमांड पर लेगी पुलिस, वकील ने लगाई जमानत अर्जी