Nepal Floods : नेपाल में बाढ़-भूस्खलन से भारी तबाही, अब तक 217 लोगों ने गंवाई जान

Nepal Floods : नेपाल में बाढ़-भूस्खलन से भारी तबाही, अब तक 217 लोगों ने गंवाई जान

काठमांडू। नेपाल में बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 217 हो गई और 28 लोग अब भी लापता हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पिछले शुक्रवार से लगातार हो रही बारिश के कारण बाढ़ आई और जगह-जगह भूस्खलन हुआ, जिससे हिमालयी राष्ट्र में तबाही मच गई। हालांकि, रविवार से काठमांडू में मौसम में सुधार हुआ है, जिससे आपदा प्रभावित लोगों को कुछ राहत मिली है।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ऋषिराम तिवारी ने बताया कि काठमांडू और नेपाल के विभिन्न हिस्सों में तीन दिन से लगातार हो रही बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन में मंगलवार सुबह तक मरने वालों की संख्या 217 तक पहुंच गई और 143 लोग घायल हुए हैं जबकि 28 लोग लापता हैं। बृहस्पतिवार से शनिवार तक लगातार हुई बारिश ने पूरे नेपाल में तबाही मचा दी है। काठमांडू घाटी में सबसे अधिक नुकसान हुआ है, जहां मरने वालों की संख्या 50 को पार कर गई है।

बचाव कार्य में नेपाल सेना, सशस्त्र पुलिस बल और नेपाल पुलिस सहित 20,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन के कारण एशिया भर में वर्षा की मात्रा और समय में बदलाव हो रहा है और बाढ़ के प्रभाव में वृद्धि का एक प्रमुख कारण पर्यावरण की स्थिति में बदलाव है जिसमें विशेष रूप से बाढ़ के मैदानों में गैर नियोजित निर्माण बड़ी वजह है। इसके चलते पानी के ठहराव और निकासी के लिए पर्याप्त जगह नहीं बचती।

बाढ़ और भूस्खलन की वजह से देश के कई हिस्सों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कई राजमार्ग और सड़कें बाधित हो गई हैं, सैकड़ों मकान और पुल ध्वस्त हो गए हैं या बह गए हैं और सैकड़ों परिवार विस्थापित हो गए हैं। सड़क बाधित होने के कारण हजारों यात्री विभिन्न स्थानों पर फंसे हुए हैं। 

ये भी पढ़ें : ब्रिटेन का आखिरी कोयला बिजली संयंत्र हो रहा बंद, 142 साल पुरानी कोयला बिजली होगी खत्म 

ताजा समाचार

डॉ.पीके गुप्ता दुसरी बार चुने गये उत्तर प्रदेश मेडिकल काउंसिल के सदस्य, इन डॉक्टरों का नाम भी लिस्ट में हैं शामिल
बहराइच: जमीनी रंजिश में दुकान में लगाई आग, पुलिस ने केस दर्ज कर शुरू की जांच
Bareilly News: बरेली में दबंगों की जुर्रत देखो चौकी के सामने छेड़ी लड़की, सरेराह पिटाई, होटल...
Mirzapur News | मिर्जापुर में मंदिर विवाद को लेकर युवक की गोली मारकर हत्या, 9 पुलिसकर्मी Suspend
Kasganj News: कासगंज में बाप ने बेटे के पेट में चाकू घोंपकर ली जान, दारू-मुर्गा पार्टी के बाद झगड़ा
प्रयागराज: डॉ. कार्तिकेय की जेलर बहन की 8 पन्ने की FIR,कहा- लेडी डॉक्टर के ब्वॉयफ्रेंड ने की हत्या