हरियाणा चुनाव: जजपा-एएसपी गठबंधन ने जारी किया घोषणापत्र, सभी फसलें एमएसपी पर खरीदने का वादा

हरियाणा चुनाव: जजपा-एएसपी गठबंधन ने जारी किया घोषणापत्र, सभी फसलें एमएसपी पर खरीदने का वादा

चंडीगढ़। जननायक जनता पार्टी और आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के गठबंधन ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को अपना घोषणापत्र जारी किया, जिसमें सभी फसलें न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीदने, प्रतिमाह 11 हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता और 5,100 रुपये वृद्धावस्था पेंशन देने का वादा किया गया है। जजपा के नेता दुष्यंत चौटाला ने पांच अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए जजपा-एएसपी घोषणापत्र जारी करते हुए सिरसा में पत्रकारों से कहा कि हरियाणा में हर फसल का एक-एक दाना एमएसपी पर खरीदा जाएगा।

गठबंधन ने फसलों को होने वाली क्षति के लिए 25,000 रुपये प्रति एकड़ मुआवजे का भी वादा किया और कहा कि किसानों के लिए ‘जननायक फसल सुरक्षा योजना’ शुरू की जाएगी, जिसमें प्रीमियम राशि राज्य सरकार वहन करेगी। घोषणापत्र में किए गए अन्य वादों में बेरोजगार युवाओं को 11,000 रुपये मासिक बेरोजगारी भत्ता तथा 5,100 रुपये मासिक वृद्धावस्था पेंशन देना शामिल है। छात्रों के लिए रियायतों की घोषणा करते हुए घोषणापत्र में कहा गया कि ग्रामीण इलाकों के छात्रों को नौकरियों और उच्च शिक्षा में अतिरिक्त तरजीह दी जाएगी।

घोषणापत्र के अनुसार, सभी भर्तियों के लिए आवेदन करने पर केवल 100 रुपये का एकमुश्त शुल्क लिया जाएगा। सहयोगी दलों ने इसे ‘जनसेवा पत्र’ नाम दिया है। चौटाला ने कहा कि 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाली गरीब परिवारों की लड़कियों को स्कूटी दी जाएगी और हर साल छात्र संघ के चुनाव कराए जाएंगे। गठबंधन ने अग्निपथ योजना के तहत सेना में सेवाएं देने वाले अग्निवीरों की उच्च शिक्षा की व्यवस्था करने का भी वादा किया। घोषणापत्र में एक लाख महिलाओं को सरकारी नौकरी देने का वादा किया गया है।

घोषणापत्र के मुताबिक, गुरुग्राम में कामकाजी महिलाओं के लिए आवास की व्यवस्था की जाएगी, जबकि फतेहाबाद में खाद्य प्रसंस्करण एवं प्रौद्योगिकी के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र बनाया जाएगा। प्रदेश में गर्भवती महिलाओं के लिए एक योजना लागू की जाएगी, जिसके तहत उनकी देखभाल और भोजन के लिए 5,000 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। इसके अलावा, महिलाओं को सभी शिक्षण संस्थानों में शैक्षिक पदों पर 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने की झांसी की जल सहेलियों की तारीफ, कहा- ‘जल सहेली’ ने घुरारी नदी को बचाया