माध्यमिक विद्यालयों में होगा Project Praveen का विस्तार, कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों को रोजाना मिलेगा कौशल प्रशिक्षण

माध्यमिक विद्यालयों में होगा Project Praveen का विस्तार, कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों को रोजाना मिलेगा कौशल प्रशिक्षण

लखनऊ, अमृत विचार। युवाओं को भविष्य संवारने के लिए छात्रों में छिपी प्रतिभा को उभारा जाएगा। इसके लिए विद्यालयों में चल रहें ‘प्रोजेक्ट प्रवीण’ कार्यक्रम अंतर्गत इस साल एक लाख विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस योजना को प्रदेश के चयनित माध्यमिक विद्यालयों में लागू किया जाएगा। योजना के तहत कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों को रोजाना 90 मिनट कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा।

यह जानकारी व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने शनिवार को दी, उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 अंतर्गत छात्रों को कौशल प्रशिक्षण से जोड़ा जा रहा है। प्रोजेक्ट प्रवीण अन्तर्गत राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत छात्रों व कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में छात्राओं को निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कपिल देव ने बताया कि अब तक 315 राजकीय विद्यालयों में 63 हजार से अधिक छात्राओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इस प्रोजेक्ट प्रवीण से युवाओं को कौशल प्रदान करने के साथ ही उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जा रहें हैं।

कौशल विकास मिशन निदेशक अभिषेक सिंह ने बताया कि हर विद्यालय में अधिकतम दो अलग-अलग जॉब रोल का चयन किया जाएगा। हर बैच में 35 विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि महिला सशक्तिकरण को भी प्रमुखता देते हुए बालिका विद्यालयों को प्राथमिकता दी जाएगी। महिला छात्रों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विद्यालय प्रशासन से समन्वय स्थापित किया जाएगा। विद्यालयों की समय सारिणी में बदलाव किए जाएंगे, ताकि प्रशिक्षण कार्यक्रम बिना किसी बाधा के संचालित हो सके।

यह भी पढ़ेः ग्रेडिंग में फेल हुए आश्रम पद्धति विद्यालय, 43 विद्यालयों में एक भी A+ या A श्रेणी में नहीं