कासगंज: आंगनबाडी केंद्रो पर मिलीं अव्यवस्थाएं, कहीं दस्तावेज अधूरे तो कहीं कार्यकत्री नदारद

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने आंगनबाडी केंद्रो का किया निरीक्षण

कासगंज: आंगनबाडी केंद्रो पर मिलीं अव्यवस्थाएं, कहीं दस्तावेज अधूरे तो कहीं कार्यकत्री नदारद

सोरों, अमृत विचार। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने शनिवार को विकास खंड सोरों के आंगनबाडी केंद्रो का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान आंगनबाडी केंद्रो पर अव्यवस्थाए देखने को मिली। कहीं कार्यकत्री नदारद तो कहीं अभिलेख अपूर्ण मिले। सोरों के ब्लॉक प्राथमिक विद्यालय के आंगनबाड़ी केंद्र पर ताला लटका मिला। अव्यवस्थाए मिलने पर मानदेय और पुष्टाहार रोकने की चेतावनी दी गई है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी सुशीला ने निरीक्षण में पाया कि कन्या प्राथमिक विद्यालय वार्ड 03 में कमलेश, आंगनवाड़ी सहायिका उपस्थित मिली। आंगनबाड़ी कार्यकत्री रिंकी और राजकुमारी अनुपस्थित पाई गईं। बालक प्राथमिक विद्यालय वार्ड 4 में केंद्र पर ताला लटका मिला। आंगनबाड़ी कार्यकत्री गीता सोनी, शिप्रा त्रिपाठी, श्रीकांती और आंगनवाड़ी सहायिका कमलेश अनुपस्थित पाई गईं। विद्यालय स्टाफ द्वारा अवगत कराया गया कि आगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा यदा कदा ही केंद्र का संचालन किया जाता है। शिप्रा त्रिपाठी कासगंज निवास करती है। इसी क्रम में बालक प्राथमिक विद्यालय वार्ड 05 में हो रहे टीकाकरण सत्र का निरीक्षण किया गया। आंगनवाड़ी सहायिका ओमकुमारी और सविता सक्सेना साफ सफाई करते हुए मिली। आंगनवाड़ी कार्यकत्री ममता सक्सेना, सरिता यादव, शिवा किरन और समा परवीन अनुपस्थित पाई गईं। बुलाए जाने पर केंद्र पर उपस्थित हुईं।निरीक्षण के दौरान ईसीसीई किट एवं कोई भी अभिलेख केंद्र पर नहीं मिले। एएनएम रश्मि टीकाकरण के लिए उपस्थित थीं। पोषण ट्रैकर एप्प पर किसी भी कार्यकत्री को गर्भवती महिला का वजन दर्ज करना नहीं आया। उपस्थिति पंजिका में दिनांक 24 सितंबर से स्वयं के हस्ताक्षर नहीं किए गए हैं।

मानदेय रोके जाने की चेतावनी
 इसी क्रम मे योगमार्ग में हो रहे टीकाकरण का निरीक्षण किया गया। साहीन अख्तर, नजमा बेगम बिना किसी सूचना के अनुपस्थित मिलीं। गीता रावत केंद्र पर आती हुई मिलीं। केंद्र से संबंधित कोई भी अभिलेख नहीं पाए गए। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने अव्यवस्थाओ को लेकर पुष्टाहार और मानदेय रोके जाने की चेतावनी दी है।