रुद्रपुर: पांच करोड़ की ठगी का सरगना बलवीर दिल्ली से गिरफ्तार

रुद्रपुर: पांच करोड़ की ठगी का सरगना बलवीर दिल्ली से गिरफ्तार

रुद्रपुर, अमृत विचार। कुमाऊं साइबर क्राइम थाना पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पांच करोड़ से अधिक की साइबर ठगी का मुख्य आरोपी एवं मास्टर माइंड को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है। सरगना पर नैनीताल के एक कारोबारी को ऑनलाइन शेयर मार्केट में निवेश कर मोटा मुनाफा कमाने का झांसा दिया और 65 लाख रुपये का चूना लगा दिया था। पुलिस ने आरोपी को न्यायालय के समक्ष पेश कर दिया है।

एसएसपी एसटीएफ नवनीत भुल्लर के आदेश पर कार्रवाई का खुलासा करते हुए साइबर थाना प्रभारी अरुण कुमार ने बताया कि अगस्त माह 2024 को नैनीताल के रहने वाले एक कारोबारी ने मुकदमा दर्ज करवाते हुए बताया था कि उसके व्हाटसअप ग्रुप पर बारक्लेश सिल सिक्योरिटी इंडिया लिमिटेड का मैसेज आया। जिसमें चैटिंग करने वाले ने ऑनलाइन ट्रेडिंग से जोड़ा और उसके बाद ऑनलाइन शेयर मार्केट का प्रलोभन देकर बैंक के कई खातों से 64.59 लाख रुपये की धोखाधड़ी कर ली। जब खाते में मुनाफा मांगा तो मोबाइल व संपर्क करना बंद कर दिया।

मामले की जांच एसएसपी एसटीएफ के आदेश पर साइबर क्राइम थाना पुलिस प्रभारी अरुण कुमार को सौंप दी गई। जिस पर टीम ने तत्काल सुरागरसी व साइबर तकनीकी के आधार पर 27 सितंबर को  बिजवासन थाना कापसहेड़ा, साउथ वेस्ट नई दिल्ली में दबिश दी और ठगी के मुख्य आरोपी एवं सरगना बलवीर सिंह नेगी निवासी ग्राम नैल थाना गैरसैंण चमोली को गिरफ्तार कर लिया। जिसके बाद कब्जे से कई फर्जी दस्तावेज बरामद किए। साथ ही खातों की पड़ताल की गई तो पाया कि सात माह में आरोपी के खातों में ढाई करोड़ और अब तक कई प्रदेशों में हुई धोखाधड़ी में पांच करोड़ से अधिक का साइबर अपराध किए जाने का मामला प्रकाश में आया। पुलिस ने आरोपी को न्यायालय के समक्ष पेश कर दिया है।