बारिश का कहर: 250 गांव अंधेरे में, 4 ट्रांसफार्मर फुंके...कई फीडर ठप 

भारी बारिश के कारण बिजली संकट गहराया, कई जगहों पर 48 घंटे बाद भी नहीं शुरू हुई आपूर्ति, जलापूर्ति भी ठप

बारिश का कहर: 250 गांव अंधेरे में, 4 ट्रांसफार्मर फुंके...कई फीडर ठप 

अयोध्या, अमृत विचार : दो दिनों से भारी बारिश के कारण बिजली आपूर्ति व्यवस्था भी बुरी तरह से लड़खड़ा गई है। बीते 48 घंटे से जहां जिले के 250 गांव अंधेरे में डूबे हुए हैं वहीं अब तक बारिश के चलते दस एमवीए के चार ट्रांसफार्मर फुंक चुके हैं वहीं बड़ी संख्या में जम्फर और इंसुलेटर दग गए हैं। शहरी क्षेत्र में जहां शुक्रवार शाम से टुकड़े टुकड़े में आपूर्ति दी जा रही है वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में अभी बिजली आपूर्ति शुरू नहीं हो सकी है। 

अनवरत भारी बारिश ने पावर कार्पोरेशन के अबाध बिजली आपूर्ति के दावों को खोखला साबित कर दिया है। बीते 48 घंटे से अधिक हो गए हैं लेकिन शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों को मिलाकर साठ फीसदी से अधिक इलाकों में बिजली आपूर्ति व्यवस्था लड़खड़ा गई है। विभाग के तमाम दावों के बाद भी सोहावल, रुदौली, बीकापुर और पूराबाजार समेत मवई, कुमारगंज आदि इलाकों में जबरदस्त बिजली संकट उपभोक्ताओं को झेलना पड़ रहा है। दर्शननगर स्थित 132 केवीए उप केन्द्र की 33 हजार लाइन में शुक्रवार से आई गड़बड़ी के कारण अभी तक चौक और नियावां व अमानीगंज समेत लालबाग विघुत उप केन्द्र अभी भी प्रभावित चल रहे हैं। 

शुक्रवार शाम चार बजे से जहां नियावां विघुत उप केन्द्र से रेतिया और हसनू कटरा आदि इलाकों को दो - दो घंटे की आपूर्ति दी जा रही है वहीं चौक क्षेत्र में चार से पांच घंटे के बाद तीन तीन घंटे की कटौती की जा रही है। लालबाग विघुत उप केन्द्र द्वारा भी टुकड़ों में आपूर्ति दी जा रही है। सिविल लाइन विघुत उप केन्द्र के हनुमानगढ़ी और बल्ला हाता इलाके में शुक्रवार देर रात आठ बजे से शनिवार दोपहर 12 बजे तक केवल चार घंटे की सप्ला>ई मिली है। नगर क्षेत्र के 32 विघुत उपकेन्द्रों के अधीन आने वाले दस एमवीए के चार ट्रांसफार्मर अलग-अलग स्थानों पर फुंक गए हैं जिसके कारण ट्राली ट्रांसफार्मर लगा कर आपूर्ति दी जा रही है। बिजली विभाग का कहना है कि जब तक बारिश पूरी तरह रुक नहीं जाती सभी फाल्ट अटेंड नहीं की जा सकती है।

ऐसे में बारिश रुकने के बाद ही आपूर्ति सामान्य हो सकेगी। बिजली संकट के चलते लोगों को जलापूर्ति की किल्लत भी झेलनी पड़ रही है। बताया जाता है जलकल के अधिकतर पंप बिजली संकट के कारण सामान्य रूप से नहीं चल पाए हैं जिसके 22 से अधिक मोहल्लों में पेयजल संकट भी छाया हुआ है। अधिशासी अभियंता प्रदीप कुमार वर्मा का कहना है कि सभी उप केन्द्रों द्वारा सामान्य आपूर्ति का प्रयास किया जा रहा है। दर्शननगर से आई 33 हजार लाइन ठीक कर ली गई है लेकिन इंसुलेटर और फीडरों में दिक्कत के कारण आपूर्ति सामान्य होने में समय लग रहा है। 

दस एमवीए का ट्रांसफार्मर जला, 50 हजार की आबादी बिन बिजली 
कुमारगंज/अयोध्या,अमृत विचार: मिल्कीपुर विधानसभा क्षेत्र स्थित कुमारगंज विद्युत उपकेंद्र से विद्युत आपूर्ति व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। उपकेंद्र पर लगा 10 एमवीए का ट्रांसफार्मर जल गया है जिसके चलते सैकड़ों गांवों की पचास हजार की आबादी अंधेरे में है। गुरुवार की रात उपकेंद्र पर स्थापित 10 एमबीए का ट्रांसफार्मर जल गया है। जिसके चलते सैकड़ो गांव की विद्युत आपूर्ति ठप हो गई। विद्युत उपभोक्ताओं के घरों में अंधेरा छा गया है। जला ट्रांसफार्मर अभी बदला नहीं जा सका है, जबकि विद्युत विभाग के शीर्ष अधिकारियों ने विद्युत आपूर्ति किए जाने की एक तरकीब निकाल ली है। उनका दावा है कि उपकेंद्र से जुड़े सभी फीडरों को दो-दो चक्र में चार-चार घंटे विद्युत आपूर्ति प्रदान की जाएगी। किंतु फीडरों पर लगातार फॉल्ट बने रहने के चलते उस दावे की भी हवा निकल गई है। लोगों को 4 घंटे की तो बात दूर 10 मिनट भी विद्युत आपूर्ति नसीब नहीं हो पा रही है। मुख्य अभियंता रामकुमार एवं अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड तृतीय मिल्कीपुर विनोद कुमार का कहना है कि जला हुआ ट्रांसफार्मर बदले जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ट्रांसफार्मर लखनऊ से शनिवार देर शाम तक बिजली घर पहुंच जाएगा और रविवार को शाम तक उसे स्थापित कर दिया जायेगा। 

पूरा बाजार के 35 गांव की एक लाख आबादी भी बिजली संकट से प्रभावित 
पूरा बाजार/अयोध्या, अमृत विचार: तेज हवा व भारी बरसात के चलते  रसूलाबाद के 35 गांव के करीब एक लाख की आबादी दो दिनों से विद्युत आपूर्ति ठप होने के चलते अंधेरे में है। नरायनपुर फीडर के सराय चैमल निवासी शोभाराम वर्मा, रामकिशोर वर्मा, चंद्रपाल वर्मा, मेराज अहमद, मोहम्मद नफीस, लक्ष्मीदासपुर के अंकित दुबे, लक्ष्मी शंकर राय, शिव शंकर राय, द्वारिका प्रसाद मौर्य ने बताया कि गुरुवार की रात से बरसात शुरू होने के साथ से बिजली नहीं आ रही है। कभी- कभार आती है तो फिर तुरंत चली गई। इनवर्टर की बैटरी डिस्चार्ज हो गई है मोबाइल बंद हो गए हैं। बरसात की इस मौसम में रात को अंधेरे में रहना पड़ता है। इस बाबत विद्युत उपकेंद्र पूरा बाजार के अवर अभियंता राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि तेज हवा व बरसात के चलते विद्युत आपूर्ति ठीक से नहीं हो पा रही है। इसे सुचारू करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

तेज हवाओं के कारण बिजली आपूर्ति में आ रही बाधा 
सोहावल/अयोध्या, अमृत विचार। विद्युत उपकेंद्र सोहावल से जुड़े आधा दर्जन से ज्यादा फीडरों पर आपूर्ति तेज हवाओं पर निर्भर करती है। यहां हवाओं की रफ्तार बढ़ते ही आपूर्ति ठप कर दी जाती है। आर एल, रेलवे, मंगलसी, जगनपुर, रौनाही, सुचित्तागंज, आदि से जुड़ी विकास खंड के 56 गांव पंचायतों की लगभग ढाई लाख की आबादी पर इसका सीधा प्रभाव पड़ता है। गुरुवार की शाम से शुरू हुई बरसात और तेज हवा के कारण जब आपूर्ति ठप की गई तो 24 घंटे बाद शुक्रवार की शाम ही बहाल हुई। कुछ घंटे ही बिजली के दर्शन लोगों को हो पाया रात में फिर हवा के रुख बदलते ही आपूर्ति में बाधा आ गई और शनिवार को रूक रूक का आना जाना लगा रहा। अवर अभियंता ज्ञान सिंह ने बताया कुछ फीडर संवेदनशील है। तेज हवाओं से इनके तार आपस में टकराने लगते है। इसके कारण आपूर्ति को रोकना पड़ता है। अनवरत बरसात में कई जगह पोल और तार गिरने से आपूर्ति बाधित हो रही है।

ये भी पढ़ें- शहीद भगत सिंह की प्रतिमा के होठ पर लगाई लाली और नाखून पर नेल पेंट 

ताजा समाचार

अमेठी: धान के खेत में मिला शव, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका
Unnao: युवक ने जिलाधिकारी कार्यालय में आत्मदाह का किया प्रयास, इस वजह से चल रहा था परेशान...जानिए पूरा मामला
हल्द्वानी: पुलिस पहरे के बीच मांगी दरोगा की बर्खास्तगी, दरोगा पर एनसीआर दर्ज
अयोध्या: डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में कर्मियों ने की छात्र-छात्राओं से बदसलूकी, हंगामा
कासगंज: आंगनबाडी केंद्रो पर मिलीं अव्यवस्थाएं, कहीं दस्तावेज अधूरे तो कहीं कार्यकत्री नदारद
विज्ञान की पढ़ाई नहीं की है तो भी सीख सकते हैं रोबोट बनाना, नेशनल पीजी कॉलेज में शुरू हुआ कोर्स