बरेली : जोगी नवादा में अब सड़क पर लगेगा दशहरा मेला

नगर निगम के पुराने ग्राउंड पर मेला आयोजन अनुमति न देने से नाराज रामलीला कमेटी ने किया एलान

बरेली : जोगी नवादा में अब सड़क पर लगेगा दशहरा मेला

बरेली, अमृत विचार। जोगी नवादा में 52 साल पुरानी दशहरा मेले की परंपरा अंत के निकट पहुंच गई है। रामलीला समिति के पदाधिकारियों के क्षेत्रीय जनता के साथ सड़क पर टेंट लगाकर धरना देने का भी कोई नतीजा नहीं निकला। नगर निगम बृहस्पतिवार को भी दशहरा मेले की अनुमति देने पर सहमत नहीं हुआ तो भाजपा समर्थक समिति के पदाधिकारियों ने एलान कर दिया कि वह रामलीला दशहरा मेले लगाने की परंपरा टूटने नहीं देगी। नगर निगम ने जमीन नहीं दी तो सड़क पर मेला लगेगा।

श्री रामलीला कमेटी के अध्यक्ष सुरेश चंद्र राठौर ने सुनियोजित ढंग से नगर निगम प्रशासन पर दशहरा मेले का आयोजन बंद करा देने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि जिस ग्राउंड पर दशहरा मेला लगता था, नगर निगम ने दो-तीन महीने पहले उसकी सफाई कराने की बात कही थी। यह भरोसा भी दिलाया था कि दशहरा मेले के आयोजन में कोई दिक्कत नहीं होगी लेकिन तीन-चार दिन पहले रात में गड्ढे खोदकर बड़े-बड़े पौधे लगवा दिए। इससे साफ है कि नगर निगम प्रशासन यहां रामलीला दशहरा मेला नहीं लगने देना चाहता है। तभी से इसका विरोध किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि यह मानने से उन्हें कोई इन्कार नहीं है कि यह जमीन नगर निगम है, लेकिन वह इस पर 18 दिन के लिए दशहरा मेला लगाने की अनुमति ही मांग रहे हैं। इस बात का कष्ट है कि पुरानी धार्मिक परंपरा को इस तरह बंद कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मॉडल टाउन का दशहरा मेला भी बंद हो गया है। शहर में एक-एक कर धार्मिक परंपराओं को मिटाया जा रहा है। नगर निगम के अफसर एक-दूसरे पर टालमटोल कर रहे हैं। उधर, हिंदू जागरण के मंच के पदाधिकारी दुर्गेश गुप्ता ने बताया कि 52 वर्ष पुरानी जोगी नवादा की रामलीला प्रकरण में रामलीला कमेटी के साथ शुक्रवार सुबह साढ़े 11 बजे मेयर उमेश गौतम से बातचीत की जाएगी।

भाजपा से कोई मदद न मिलने पर भी गुस्सा

श्री रामलीला कमेटी के अध्यक्ष सुरेश चंद्र राठौर का कहना है कि उनकी पूरी कमेटी भाजपा समर्थक है। इसके बाद भी एक भी जनप्रतिनिधि उनके धरने में नहीं आया। चुनाव आता है तो पूरी कमेटी भाजपा के साथ खड़ी होती है। भाजपा को पूरे दमखम से हमेशा समर्थन किया है। उन्होंने बताया कि बुधवार रात एसीएम प्रथम, इंस्पेक्टर बारादरी और नगर निगम के जेई आए थे। कहा था कि मेला लगाने के लिए सुबह मंदिर के सामने दूसरे ग्राउंड में मिट्टी डलवाकर उसे समतल करा दिया जाएगा लेकिन दोपहर बाद तक उस ग्राउंड में भी कोई व्यवस्था नहीं की गई है। मेला संरक्षक हरिओम राठौर ने कहा कि दूसरा ग्राउंड देने की बात भी झूठी है। समिति के पदाधिकारी शुक्रवार तक देखेंगे कि नगर निगम कहां जगह दे रहा है। इसके बाद समिति सड़क पर ही मेला लगाने की तैयारी करेगी।

02

गणेश पूजन के साथ वनखंडी नाथ मंदिर पर रामलीला शुरू
बरेली: श्री रामलीला समिति के तत्वावधान में बाबा बनखंडी नाथ मंदिर पर गुरुवार की देर शाम रामलीला शुरू हो गई। गणेश पूजन व हवन कर शुरूआत की गयी। विधिवत पूजा अर्चना कर विराट दशहरा मेला भी आरंभ किया गया। वृंदावन के कलाकार रामलीला का मंचन करेंगे। कलाकार गुरुवार की शाम ही पहुंच गए। गणेश पूजन व हवन में प्रमुख रूप से मेला समिति के संयोजक गिरधारी लाल साहू पप्पू, अध्यक्ष सुरेश चंद्र राठौर, संरक्षक हरिओम राठौर, पंडित सुनील दत्त शर्मा, लक्ष्मी नारायण राठौर, मुन्नालाल राठौर, सत्येंद्र राठौर, विशाल राठौर, अभिषेक गुप्ता बंटी, विजय साहू, विक्रम राठौर, डॉक्टर बनवारी लाल शर्मा, अनिल शर्मा, पार्वती प्रजापति, डॉ हरिओम शर्मा, विजय राठौड़, राहुल राठौर आदि मेला समिति व क्षेत्रीय लोग पूजा में शामिल हुए।