उष्णकटिबंधीय तूफान 'हेलेन' से फ्लोरिडा में बढ़ा खतरा, प्रोटोकॉल का पालन करने की दी सलाह

उष्णकटिबंधीय तूफान 'हेलेन' से फ्लोरिडा में बढ़ा खतरा, प्रोटोकॉल का पालन करने की दी सलाह

न्यूयॉर्क। उष्णकटिबंधीय तूफान 'हेलेन' बुधवार की दोपहर से कुछ देर पहले मैक्सिको की खाड़ी से गुजरते हुए श्रेणी एक का तूफान बन गया है। यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर (एनएचसी) ने यह जानकारी दी। एनएचसी के पूर्वानुमानकर्ताओं का अनुमान है कि तूफान गुरुवार शाम को फ्लोरिडा बिग बेंड तट पर पहुंचते ही और गति पकड़ लेगा। एनएचसी ने टाम्पा खाड़ी सहित फ्लोरिडा के पैनहैंडल में स्थित लोगों को जीवन और सामान की सुरक्षा के लिए आवश्यक सावधानी बरतने और निकासी प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी है।

 तटीय शहरों में विनाशकारी लहरों के साथ आठ फीट तक पानी जमा हो सकता है। मौसम वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि हेलेन में श्रेणी चार की स्थिति तक पहुंचने की क्षमता है। टाम्पा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (टीआईए) गुरुवार सुबह 2:00 बजे से परिचालन निलंबित कर रहा है। आसपास के तीन छोटे हवाई अड्डे, पीटर ओ. नाइट, टाम्पा एक्जीक्यूटिव और प्लांट सिटी, टीआईए के कदमों का पालन कर रहे हैं और गुरुवार को बंद हो रहे हैं। क्षेत्र के स्कूल भी कक्षाएं रद्द कर रहे हैं और अपने परिसर बंद कर रहे हैं। फ्लोरिडा विश्वविद्यालय को उम्मीद है कि शुक्रवार को सामान्य शेड्यूल फिर से शुरू हो जाएगा।

 निकासी क्षेत्र में स्थित पिनेलस काउंटी में एम्बुलेंस ने मरीजों को सुरक्षित क्षेत्रों में ले जाना शुरू कर दिया है। सेंट पीटर्सबर्ग के मेयर केनेथ वेल्च ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि काउंटी में जरूरतमंद लोगों के लिए छह आपातकालीन आश्रय स्थल हैं। निवासी ज़रूरतों का सामान इकट्ठा कर रहे हैं और ऊंचे इलाकों और हेलेन के रास्ते के बाहर के इलाकों में जा रहे हैं। 

ये भी पढ़ें : पाकिस्तान को बड़ी राहत, आईएमएफ ने सात अरब डॉलर के नए ऋण पैकेज को दी मंजूरी