प्रयागराज में कुंभ कार्यों की समीक्षा में भड़के प्रमुख सचिव, लगाई फटकार- कार्रवाई का दिया निर्देश

पूर्व मे अधिकारियों के खिलाफ की जाने वाली कार्रवाई की मांगी रिपोर्ट

प्रयागराज में कुंभ कार्यों की समीक्षा में भड़के प्रमुख सचिव, लगाई फटकार- कार्रवाई का दिया निर्देश

प्रयागराज। अमृत विचार: महाकुंभ 2025 को दिव्य एवं भव्य बनाने के दृष्टिगत कराए जा रहे विभिन्न कार्यों की समीक्षा बैठक बुधवार को प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात की अध्यक्षता में मेला प्राधिकरण कार्यालय स्थित आई ट्रिपल सी सभागार में संपन्न हुई। जिसमें विभिन्न विभागों द्वारा क्रियान्वित की जा रही परियोजनाओं की बिंदुवार समीक्षा की गई। 

 मेला अधिकारी विजय किरन आनंद ने सभी परियोजनाओं की अद्यतन स्थिति के बारे में बताते हुए पर्ट चार्ट के अनुसार पीछे चल रहे क्रिटिकल प्रोजेक्ट्स के बारे में आवश्यक जानकारी दी। इसके अंतर्गत बाढ़ एवं वृष्टि के कारण सिंचाई विभाग द्वारा कराए जा रहे घाट निर्माण के कार्यों में आ रही समस्या पर प्रमुख सचिव ने खास तौर पर चिंता जताई एवं बारिश रुकते ही सभी कार्यों में मैनपॉवर बढ़ाते हुए समय अंतर्गत कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यों की प्रगति समीक्षा के लिए प्रतिदिन रात में वी सी के माध्यम से उन्हें कार्यों की प्रगति के बारे में अवगत कराने के भी निर्देश दिए हैं। 

इसी क्रम में उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कारपोरेशन, नगर निगम एवं पीडीए द्वारा कराए जा रहे कार्यों की प्रगति धीमी पाए जाने और गुणवत्ता संबंधी शिकायत पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को फटकार लगाते हुए चेतावनी दी कि यदि कार्यों की गुणवत्ता में कहीं भी कोताही पाई गई तो वह स्वयं संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध लिखेंगे। उन्होंने अपने पूर्व में दिए गए निर्देश, जिसके अंतर्गत हर विभाग के एच ओ डी को अपने विभाग में अब तक किए गए कार्यों में लापरवाही बरत रहे एई, जेई तथा ठेकेदारों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए थे। उसके अनुपालन में अब तक कितनों पर कार्रवाई की गई है उसकी भी जानकारी उनके समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिया गया। उन्होने स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि यदि उनके समक्ष कोई रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं की जाती है और उनके संज्ञान में किसी विभाग द्वारा की गई कोताही की शिकायत आती है तो वह स्वयं जांच कराकर अगली बैठक में एचओडीएस के विरुद्ध कार्रवाई करेंगे। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि यदि ठेकेदार द्वारा कहीं भी गुणवत्ता संबंधित कोताही पाई जाती है तो ब्लैकलिस्टिंग करने के साथ साथ उनको जेल भेजने की कार्रवाई की जाए। ,

जल निगम के कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने सीमेंट वर्क एवं सड़क के कॉम्पैक्शन सम्बंधित कार्यों को कराने के पश्चात उसकी गुणवत्ता गई जांच के लिए अनिवार्य रूप से किसी सीनियर अधिकारी को उन कार्यों को दिखाने को कहा है। मेला प्राधिकरण कि थर्ड पार्टी एजेंसी द्वारा अब तक विभागीय कार्यो की गुणवत्ता से संबंधित उठाए गए इशूज के सापेक्ष विभाग ने उन पर क्या एक्शन लिया है उसके कई प्रकरणों में अभी तक एक्शन टेकेन रिपोर्ट पेंडिंग होने पर उन्होंने खासी नाराजगी जताते हुए अपनी अगली बैठक से पूर्व उन सभी के सापेक्ष रिपोर्ट सब्मिट करने के निर्देश दिए। साथ ही मेला अधिकारी को हर विभाग के प्रमुख सचिव को इसके बारे में अवगत कराने को भी कहा है। यदि उनकी अगली बैठक तक सभी प्रकरणों पर एक्शन टेकन रिपोर्ट विभागों द्वारा सबमिट नहीं की जाती है तो एचओडी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

वही स्वास्थ्य विभाग की क्रियान्वित की जा रही परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान उन्होंने एडी हेल्थ को इमर्जेंसी के लिए बेड तैयार रखने के दृष्टिगत प्राइवेट हॉस्पिटल से भी बात करने को कहा, जिससे कुंभ के दौरान प्राइवेट हॉस्पिटल्स में भी बेड रिजर्व रखे जा सकें। रेलवे से समन्वय वाले कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने रेलवे के संबंधित अधिकारियों को अपने आउटरीच प्रोग्राम और वृहद करते हुए टिकट के पीछे यथा संभव मेले के मूवमेंट प्लान तथा मैप दर्शाने की व्यवस्था करने की अपील की है। साथ ही एयरपोर्ट में इन्फॉर्मेशन एवं इनक्वायरी बूथ लगाने की व्यवस्था कराने तथा उसके डिज़ाइन को प्रोफेशनल अडवाइस लेते हुए डिजाइन करने का भी निर्देश दिया है।

शहर की सुंदरता को बढ़ाने के दृष्टिगत पिछले कुंभ की तरह इस बार भी पेंट माई सिटी के अंतर्गत विभिन्न चौराहों जंक्शन एवं दीवालों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। इस कैंपेन के अंतर्गत विभिन्न स्थानों को विभिन्न थीम्स पर पेंट करने का प्रस्ताव है जिसके अंतर्गत मलाका चौराहे पर मधुबनी आर्ट से भगवान विष्णु के विभिन्न स्वरूप, बक्षी बांध पर कृष्ण लीला, तेलियर गंज अण्डर पास पर भगवान बुद्ध एवं शिवभक्ति, रामबाग फ्लाईओवर पर मां दुर्गा के 9 स्वरूप, कोठा पार्चा अंडर पास पर श्री राम कथा, इलाहाबाद डिग्री कॉलेज पर नारी सशक्तिकरण, गंगोली शिवाला पर शिव परिवार, नागवासुकी मंदिर पर नाग वासुकी एवं भगवान शिव, रसूलाबाद घाट पर भागीरथ एवं गंगा अवतरण कथा, प्रयागराज जंक्शन पर भारत के विभिन्न डांस फोर्म्स, नैनी जंक्शन पर राम सीता विवाह, रामबाग रेलवे स्टेशन पर भारत के फेस्टिवल्स, फाफामऊ रेलवे स्टेशन पर मधुबनी आर्ट तथा मनकामेश्वर टेम्पल बाउंड्री पर मनकामेश्वर से संबंधित कहानी दर्शाई जाएगी।

श्रद्धालुओं की सुविधा के दुष्टिगत विभिन्न साइनेज प्लान बनाए जा रहे हैं। प्रमुख सचिव ने खास तौर पर सभी कॉन्स्टीट्यूशनल भाषाओं को इनसाइनेज पर दर्शाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही नगर निगम के अधिकारियों को फसाद लाइटिंग पर विशेष ध्यान देते हुए चौराहों पर लगे हुए बोर्ड को हटाने हेतु एटीं डिफेसमेंट ड्राइव चलाने के भी निर्देश दिए हैं। बैठक से पूर्व प्रमुख सचिव ने अक्षयवट, पातालपुरी मंदिर कॉरीडोर के साथ साथ हनुमान मंदिर कॉरिडोर का भी निरीक्षण किया।