2.80 लाख आबादी और एक काउंटर पर बन रहा आधार : टोकन वितरण के बाद भी हो रहा विवाद, बुलानी पड़ रही पुलिस

2.80 लाख आबादी और एक काउंटर पर बन रहा आधार : टोकन वितरण के बाद भी हो रहा विवाद, बुलानी पड़ रही पुलिस

सूरतगंज/ बाराबंकी, अमृत विचार। आबादी के सापेक्ष एक बैंक में आधार कार्ड बनवान, अपडेट कराने वालों की भारी भीड़ एकत्र हो रही है। सुबह से लोगों का तांता लग जाता है एक काउंटर होने के चलते एक सप्ताह के टोकन एडवांस में वितरित हो रहे हैं। पहले आओ और पहले पाओ का नियम विवाद उत्पन्न कर रहा है। सोमवार को टोकने पाने को लेकर कुछ विवाद हो गया तब बैंककर्मियों को पुलिस बुलानी पड़ी।

दो लाख अस्सी हजार आबादी एवं एक सौ तीन पंचायत वाले सूरतगंज विकास खंड क्षेत्र के बैंक आफ इंडिया सूरतगंज बैंक पर नए आधार कार्ड बनाएं जाने व पुराने आधार कार्ड को अपडेट का कार्य चल रहा है। एक दिन में करीब पचास से 55 आधार कार्ड के काम यूपीआईडी के आपरेटर संदीप कुमार करते हैं। एक काउंटर पर आधार संबंधित कार्य होने से क्षेत्र के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

दीपांशी, रमेश, नेम कुमार, पंकज कुमार, रामावती, विमला देवी, रोशनलाल, राजन सिंह व जानवी, जोरु सिंह आदि लोगों का कहना है कि एक काउंटर होने व ग्यारह बजे से तीन बजे तक आधार का कार्य होने से बहुत दिक्कतें हो रही है। नए नियम तो निकल आते हैं लेकिन उचित सिस्टम का इंतजाम नहीं होता है। साेमवार को बैंक खुलने के बाद में टोकन वितरण का कार्य शुरु ही हुआ था तभी गलत व्यवहार को लेकर बैंक कर्मियों और जनता में कुछ विवाद होने लगा। किसी ने इसकी सूचना पुलिस को दी।

पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे, सूरतगंज चौकी प्रभारी सतेंद्र पाण्डेय ने स्थिति संभाला। बैंक के मैनेजर जितेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि बैंक के समय में आधार कार्ड कार्य होते हैं। एक काउंटर की वजह से दिक्कत हो रही है। ऑपरेटर संदीप ने बताया है कि सर्वर डाउन होने के कारण व कम वक्त मिलने के कारण, एक दिन में पचास ही आधार का कार्य हो पता है। एक सप्ताह का डेढ़ सौ टोकन बांट कर समस्या सुलझने का प्रयास कर रहा हूं