हरियाणा में खेती व पशुपालन के गुण सीखेंगे अन्नदाता : 55 किसानों का दल बस से हुआ रवाना

हरियाणा में खेती व पशुपालन के गुण सीखेंगे अन्नदाता : 55 किसानों का दल बस से हुआ रवाना

 बाराबंकी, अमृत विचार। जिले के 55 किसानों के भ्रमण दल ने सब मिशन आन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन (आत्मा) योजनान्तर्गत अन्तर्राज्यीय भ्रमण व प्रशिक्षण के लिए भारतीय गेहूं एवं जौ अनुसंधान संस्थान और राष्ट्रीय पशुपालन अनुसंधान संस्थान करनाल, हरियाणा के लिये प्रस्थान किया। किसानों की बस को जिला पंचायत सदस्य डाॅ. अवधेश वर्मा द्वारा हरी  झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस अवसर पर उप कृषि निदेशक श्रवण कुमार भी उपस्थित रहे।

किसानों का यह भ्रमण दल सात दिनों तक भारतीय गेहूं एवं जौ अनुसंधान संस्थान में जहां गेहूं एवं जौ के साथ विभिन्न फसलों की उच्च उत्पादन की तकनीकी जानकारी प्राप्त करेगा। वहीं राष्ट्रीय पशुपालन अनुसंधान संस्थान में पशुपालन एवं दुग्ध उत्पादन की भी जानकारी प्राप्त करेंगे एवं कुरूक्षेत्र में प्राकृतिक खेती का भ्रमण कर जानकारी लेंगे।

उप कृषि निदेशक श्रवण कुमार ने बताया कि प्रदेश एवं प्रदेश के बाहर कृषि से सम्बन्धित विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं में योजना के लक्ष्यों के अनुसार कृषकों को भ्रमण एवं प्रशिक्षण के लिए भेजा जाता है। जिससे किसान अपनी पारम्परिक खेती के साथ ही विविधीकरण एवं नवोन्वेषी  खेती की जानकारी लेकर आय में वृद्धि करने के साथ ही क्षेत्र के अन्य किसानों को भी लाभान्वित कर सकें।