Kanpur में ट्रेन पलटाने की फिर साजिश: पुलिस कमिश्नर बोले- नुकसान पहुंचाना था मकसद, दोषियों को नहीं बख्शेंगे

Kanpur में ट्रेन पलटाने की फिर साजिश: पुलिस कमिश्नर बोले- नुकसान पहुंचाना था मकसद, दोषियों को नहीं बख्शेंगे

कानपुर, अमृत विचार। महाराजपुर थाना क्षेत्र में प्रेमपुर रेलवे स्टेशन के पास लूप लाइन में सिलेंडर रखकर मालगाड़ी को पलटाने की चौथी साजिश के बाद रेलवे और पुलिस कमिश्नरेट के अधिकारियों की भी नींदे उड़ गई है। हालांकि एक माह में हुई तीन ट्रेन घटनाओं की जांच में सुरक्षा एजेंसियां और खुफिया एजेंसियां के साथ पुलिस और आरपीएफ लगी हुई हैं। 

लेकिन किसी भी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी है। रविवार को हुई घटना के बाद दोपहर 1:00 बजे पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार ने डीसीपी पूर्वी श्रवण कुमार सिंह, क्राइम ब्रांच एडीसीपी मनीष सोनकर, सीओ जीआरपी अनीता सिंह, जीआरपी इंस्पेक्टर ओम नारायण सिंह से घटना की जानकारी ली। 

पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार का कहना था कि स्टेशन से कुछ ही दूरी पर एक बार फिर 5 किलो के खाली गैस सिलेंडर को रखकर शरातवी तत्वों ने ट्रेन को पटाने की कोशिश की है लेकिन लोको पायलट की तत्परता से घटना टल गई इस स्थान पर भी झाड़ियां और किनारों पर वॉल बनी हुई हैऔर आसपास आबादी भी है। प्रथम दृष्टया एक बात तो तय है की कोई शरारती तत्व ट्रेन को नुकसान पहुंचाना चाहता है। 

अगर ट्रेन सिलेंडर से टकराती तो कितना नुकसान होता इसकी जानकारी तो इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट ही दे सकता है। सभी घटनाओं के वर्कआउट के लिए हमारी जांच एजेंसी और क्राइम ब्रांच की टीम लगातार काम कर रही है। कहीं भी कोई किसी प्रकार की कमी नहीं है। 

हाल में हुई ट्रेन की घटनाओं की कड़ी को जोड़कर उसे देखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभी हाल में ही डीआरएम के साथ उन्होंने रेल ट्रैकों का निरीक्षण किया जिसमें कई जगहों पर अवैध बस्तियां मिली है उन पर लगातार पूछताछ की जा रही है। 

प्रथम दृष्टया कोई शरारती तत्व ही ट्रेन को नुकसान पहुंचाना चाहता है। इसके लिए लगातार जांच एजेंसीज और आरपीएफ, सिविल पुलिस, क्राइम ब्रांच लगी हुई है। रविवार को भी मालगाड़ी के आगे खाली सिलेंडर रखकर साजिश रची गई। किसी भी हाल में दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। इससे पूर्व साबरमती एक्सप्रेस और कालिंदी एक्सप्रेस की जो विवेचना की जा रही थी उसमें इस घटना को भी शामिल करके जांच शुरू की गई है। - अखिल कुमार, पुलिस कमिश्नर 
 
एडीजी रेलवे ने किया घटनास्थल का निरीक्षण

घटना की गंभीरता को देखते हुए दोपहर में प्रेमपुर रेलवे स्टेशन एडीजी रेलवे बरेली मंडल प्रकाश डी पहुंचे। उन्होंने घटनास्थल का निरीक्षण किया और जीआरपी और आफ के अधिकारियों से घटना की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सरकार रेलवे यात्रियों, रेलवे ट्रैक, ट्रेन की सुरक्षा को लेकर प्रति लेकर बेहद गंभीर है। 

उन्होंने कहा कि पूर्व में हुई ट्रेन साजिशों के मामले में वह हर बिंदु पर जांच कर रहे हैं। अभी कुछ भी कहना सही नहीं होगा। इस मामले में रेलवे ने रेलवे एक्ट डेढ़ सौ के तहत अज्ञात पर एफआईआर दर्ज की कर ली है हम इस घटना को भी लेकर बेहद गंभीर हैं जल्दी से जल्दी में घटना का अनावरण कर लेंगी।
 
आरपीएफ कमांडेंट ने किया निरीक्षण दिए निर्देश

घटना की सूचना पर पहुंचे प्रयागराज मंडल के आरपीएफ कमांडर विजय पंडित ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने जीआरपी इंस्पेक्टर और अन्य अधिकारियों से घटना की जानकारी ली। उन्होंने आलाधिकारियों को निर्देश दिए की वह लोग आसपास बस्ती स्टेशन और रेलवे कर्मचारियों से पूछताछ करें। यह भी जांच करें कि पिछले दो दिनों में रेलवे ट्रैक के आसपास कौन घूमता पाया गया है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: ट्रेन पलटाने की साजिश: रेल ट्रैक पर मिला सिलेंडर और नमकीन के पैकेट, पुलिस ने चलाया तलाशी अभियान, रेलवे कर्मचारियों से की पूछताछ

 

ताजा समाचार

Lucknow University: सुभाष हॉस्टल में छात्रों ने किया जमकर हंगामा, असिस्टेंट प्रवोस्ट पर लगाए गंभीर आरोप, देखें वीडियो
कासगंज: बाइक पर तमंचा लहराते समय चली गोली...छह वर्षीय बच्ची के हाथ में लगी, अस्पताल में भर्ती, आरोपी पर FIR दर्ज
हल्द्वानी: अर्द्धनग्न युवक का रामपुर रोड पर हंगामा; राहगीरों पर बरसाए पत्थर, बमुश्किल आया काबू में
हल्द्वानी: मुकेश बोरा ने दिल्ली में डाला डेरा, मुश्किल में मददगार अधिकारी, रडार पर दुग्ध संघ और यूसीडीएफ के अधिकारी
संभल: पुलिस ने किया खुलासा: सगे भाइयों ने मामा संग मिलकर की थी छात्रा की हत्या, मां भी थी शामिल, जानिए पूरा मामला
मुरादाबाद: हैलो मैं कोतवाल बोल रहा हूं...4 घंटे हाउस अरेस्ट कर साइबर अपराधियों ने सुपरवाइजर से ठगे 2 लाख, जानिए पूरा मामला