Kanpur: सीसामऊ में 10 हजार लोगों को मिलेगा पानी, नगर व जल निगम ने इतने करोड़ रुपये का प्रस्ताव शासन को भेजा...

नलकूप लगाकर हल की जाएगी लो प्रेशर से पानी आने की समस्या

Kanpur: सीसामऊ में 10 हजार लोगों को मिलेगा पानी, नगर व जल निगम ने इतने करोड़ रुपये का प्रस्ताव शासन को भेजा...

कानपुर, अमृत विचार। सीसामऊ विधानसभा उपचुनाव जीतने के लिए प्रदेश सरकार ने विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों की झड़ी लगा दी है। शासन के निर्देश पर अब क्षेत्र के एक दर्जन मोहल्लों में पेयजल समस्या दूर करने के लिए जलनिगम ने 6.91 करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार किया है। इससे उन मोहल्लों में जहां पेयजल लाइन नहीं है, नई पाइप लाइन डाली जायेगी। नलकूप भी लगाया जाएगा। इससे 10 हजार आबादी को घरों में नल से पानी मिलने लगेगा। 

प्रस्ताव के अनुसार गर्ग रोड चौराहे व चंद्रिका देवी चौराहे से पीएनबी और डिप्टीपड़ाव तक 110 एमएम व्यास की 900 मीटर पीवीसी पाइप लाइन बिछाई जायेगी। इस क्षेत्र में पाइप लाइन नहीं पड़ी है। जलनिगम के अनुसार यह कार्य 36 लाख से होगा। संगीत टॉकीज से बीमा अस्पताल तक व रायपुरवा थाने से सांसद रोड तक 11 सौ मीटर पाइप लाइन बिछेगी। यहां भी पाइप लाइन नहीं पड़ी है। 

इसी तरह ओम प्रकाश वाल्मीकि चौराहे से केडीए पार्क तक व  चूना भटिया, रामबाग चौराहे से बजरिया थाने तक एवं वनखंडेश्वर चौराहे से प्रेम नगर चौराहे तथा तकिया पार्क चौराहे तक 1200 मीटर लंबी पाइप लाइन डाली जाएगी। वनखंडेश्वर चौराहे से हरसहाय इंटर कॉलेज, दर्शनपुरवा पुलिस चौकी के पास, रामलीला पार्क कारवालो नगर, आशा मंदिर के पास, हीरागंज में 1200 मीटर और हनुमान पार्क के पास 400 मीटर पाइप लाइन डाली जायेगी। 

विधानसभा क्षेत्र के कई इलाकों में लो प्रेशर से जलापूर्ति की समस्या है। नलकूप के अंतिम छोर पर वाले घरों में पानी नहीं पहुंचता है। यह समस्या दूर करने के लिए नये नलकूप लगाए जाएंगे। नगर निगम ने इसका प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया है। पाइप लाइन डालने और नलकूप लगाने पर करीब 6.91 करोड़ रुपये खर्च आएगा।

यह भी पढ़ें- Kanpur में एक बार फिर ट्रेन पलटने की साजिश: ट्रैक पर रखा सिलेंडर, लोको पायलट की सूझबूझ से टला हादसा