LIVE- कानपुर में मालगाड़ी को पलटाने की साजिश: खाली सिलेंडर, बीयर का केन मिला, जम्मू मेल भी दुर्घटनाग्रस्त होते-होते बची 

कानपुर में मालगाड़ी को पलटाने की साजिश

LIVE- कानपुर में मालगाड़ी को पलटाने की साजिश: खाली सिलेंडर, बीयर का केन मिला, जम्मू मेल भी दुर्घटनाग्रस्त होते-होते बची 

कानपुर, अमृत विचार। कानपुर में साबरमती, कालिंदी एक्सप्रेस के बाद अबकी बार महाराजपुर के प्रेमपुर स्टेशन के पास ट्रेन को पलटाने की साजिश की गई। रेलवे ट्रैक पर गैस सिलेंडर रखा मिला। रविवार सुबह मालगाड़ी ट्रेन कानपुर से प्रयागराज की ओर आने के दौरान जब प्रेमपुर स्टेशन पर लूप लाइन पर पहुंची तो लोको पायलट एवं सहायक लोको पायलट ने सिग्नल से कुछ दूर पहले एक सिलेंडर रखा हुआ देखा।

रेलवे ट्रैक सिलेंडर

उन्होंने फौरन इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी को सिलेंडर से टकराने से पहले रोक लिया। इसके बाद उन्होंने सभी संबंधित विभागों को इसकी जानकारी दी। घटना की जानकारी रेलवे के अधिकारी, जेसीपी हरीश चंदर, डीसीपी पूर्वी एसके सिंह समेत भारी पुलिस फोर्स मौके पर पहुंचा। क्राइम ब्रांच भी मौके पर जांच करने पहुंची। फोरेंसिक टीम व डॉग स्क्वायड ने भी घटनास्थल से साक्ष्य जुटा रही है।

Train Incident

लोको पायलट और सहायक लोको पायलट की सतर्कता से टला हादसा

कानपुर से प्रयागराज की ओर आने के दौरान जब प्रेमपुर स्टेशन पर लूप लाइन पर मालगाड़ी आ रही थी, तो गाड़ी में कार्यरत लोको पायलट व सहायक लोको पायलट ने सिग्नल से कुछ दूर पहले एक सिलेंडर रखा हुआ देखा। उन्होंने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी को सिलेंडर से पहले रोक लिया। घटना प्रेमपुर स्टेशन पर सुबह 5:50 की है। इस सिलेंडर की जांच करने पर पता चला कि यह एक 5 लीटर का खाली सिलेंडर है जो की ट्रैक पर सिग्नल के थोड़ा पहले रखा हुआ था। घटना की जांच के निर्देश दिए गए है। 

JCP

रेलवे अधिकारी से लेकर पुलिस-प्रशासन तक मचा हड़कंप

रेलवे ट्रैक पर सिलेंडर रखने की सूचना मिलते ही रेल प्रशासन से लेकर पुलिस-प्रशासन तक हड़कंप मच गया। हालांकि जांच के दौरान सिलेंडर पर कोई भी नंबर नहीं लिखा मिला है। अधिकारी जांच में जुटे हुए है।

रेलवे की टेक्निकल टीम घटनास्थल पर पहुंची

रेलवे की टेक्निकल टीम घटनास्थल के आसपास खुली पेट्रोल क्लिपों को लगवा रही है कि कहीं कोई जिम्मेदार बड़ा अधिकारी मौके पर आए तो उन्हें कड़ी फटकार ना मिल जाए। इस दौरान कई कंट्रोल क्लिप खुली पड़ी मिली है। आरपीएफ कमांडेंट प्रयागराज मंडल विजय कुमार पंडित पूरी टीम के साथ घटनास्थल पर मौके पर पहुंचे है।

ट्रेन हादसा महाराजपुर

घटनास्थल पर पहुंचे पुलिस कमिश्नर

ट्रेन हादसे की जानकारी पाकर कानपुर के पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार भी घटनास्थल पर पहुंचे। वह बातचीत कर घटना के बारे में जानकारी कर रहे है।

पुलिस कमिश्नर

पुलिस, आरपीएफ, जीआरपी ने स्टेशन और आसपास के क्षेत्र की कांबिंग की

घटनास्थल पर पहुंची फोरेंसिक टीम ने आसपास मिली वस्तुओं को बरामद किया। घटनास्थल पर सिलेंडर, बीयर के दो खाली कैन और नमकीन के खाली पैकेट मिले। फोरेंसिक ने कुछ दूरी पर पैरों के निशानों की फोटो भी लिए। पुलिस, आरपीएफ, जीआरपी ने स्टेशन और आसपास के क्षेत्र की कांबिंग की। गांवों के लोगों से पूछताछ की। घटना के संबंध में जानकारी जुटाई। मौके पर आलाअधिकारी मौजूद रहे। सिलेंडर और अन्य साक्ष्यों को लेकर टीम चली गई है।

दिल्ली-हावड़ा रूट पर जम्मू मेल दुर्घटनाग्रस्त होते-होते बची 

जम्मू मेल कानपुर से प्रयागराज की ओर जा रही थी। इस बीच प्रेमपुर स्टेशन के पास ही अचानक एक बोगी के पहिए में लगे शॉकर का नट -बोल्ट खुल गया। हालांकि, ट्रैक की निगरानी कर रहे प्वाइंट मैन की नजर पड़ गई। इससे बड़ा हादसा होने से टल गया। प्वॉइंट मैन ने उच्चाधिकारियों को घटना की सूचना दी। मौके पर पहुंचे रेलवे के इंजीनियर ने जांच की। इसके बाद मरम्मत का काम शुरू हुआ और लगभग आधे घंटे बाद ट्रेन को रवाना किया गया। इस दौरान वंदे भारत समेत कई ट्रेनों को रोका गया।

ये भी पढ़ें- Kanpur में एक बार फिर ट्रेन पलटने की साजिश: ट्रैक पर रखा सिलेंडर, लोको पायलट की सूझबूझ से टला हादसा

ताजा समाचार

महिला सुरक्षा और सम्मान को लेकर सरकारों की नीयत व नीति में अत्याधिक खोट तो नहीं?, बोलीं मायावती
IND vs BAN : रविचंद्रन अश्विन ने कहा - मैं गेंदबाज की तरह सोचता हूं, बल्लेबाजी मेरे लिए नैसर्गिक है 
Kanpur: ट्रेन के आगे कूदकर युवक ने दी जान, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका, जेल से बाहर आने के बाद से रहता था परेशान
Maha Kumbh 2025: महाकुंभ से पहले प्रयागराज की ऐतिहासिक धरोहर का नए कलेवर में होगा दीदार, जानिए क्या है प्लान
Fatehpur News: कोतवाल से प्रताड़ित भाजपा नेता ने फांसी लगाकर जान देने का किया प्रयास, जानिए पूरा मामला
Russo-Ukrainian War : यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेगा रूस, जानिए क्यों?