रुद्रपुर: 264 करोड़ से चंपावत में की जा रही है महिला स्पोर्ट्स कॉलेज की स्थापना: सीएम

रुद्रपुर: 264 करोड़ से चंपावत में की जा रही है महिला स्पोर्ट्स कॉलेज की स्थापना: सीएम

रुद्रपुर, अमृत विचार। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड में खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने का सरकार प्रयास कर रही है। इसी के तहत चंपावत में 264 करोड़ रुपये की लागत से महिला स्पोर्ट्स स्टेडियम की स्थापना की जा रही है। उन्होंने कहा कि हल्द्वानी में खेल विश्वविद्यालय भी बनाने जा रहे हैं।

इसमें खिलाड़ियों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके अलावा रुद्रपुर में उत्तराखंड ओलंपिक संघ का कार्यालय भी खोला जाएगा। इसके लिए सीएम ने जिलाधिकारी को भूमि चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री धामी शनिवार को मनोज सरकार स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित 5वीं राज्य स्तरीय ओलंपिक प्रतियोगिता के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का यह एक सुनहरा मौका है। खेलों में प्रतिभाग कर वे राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाएंगे।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में उत्तराखंड को अग्रणी राज्य बनाने के लिए कार्य कर रहे हैं। पीएम मोदी का उत्तराखंड से विशेष लगाव है। हमेशा राज्य का स्मरण करते हैं। साथ ही खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करते हैं।

उन्होंने कहा कि आगामी समय में उत्तराखंड को राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी का अवसर मिला है। इस राष्ट्रीय खेल को अवसर में बदलना है। ताकि देश में जहां भी खेल आयोजित हों वहां उत्तराखंड का उदाहरण प्रस्तुत किया जा सके। इस अवसर पर भारतीय ओलंपिक संघ के पूर्व महासचिव राजीव मेहता, उत्तरांचल ओलंपिक संघ के अध्यक्ष महेश नेगी, महासचिव डीके सिंह, सीईओ चेतन गुरुंग, अर्जुन अवार्डी मनोज सरकार, सांसद अजय भट्ट, भाजपा जिलाध्यक्ष कमल जिंदल, गुंजन सुखीजा, प्रदेश मंत्री विकास शर्मा, उत्तराखंड मंडी परिषद के अध्यक्ष अनिल कपूर डब्बू समेत कई लोग मौजूद रहे।

पैरा नेशनल खिलाड़ियों को भी नौकरी में आरक्षण देने का किया जा रहा प्रयास

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य में खेल के साथ ही खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके लिए राज्य में कई वर्षों से रुकी खेल नीति को लागू किया गया। साथ ही राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेडल लाने वाले खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न नौकरी देने की शुरुआत की है। इस साल करीब 31 खिलाड़ियों को सरकारी विभागों में नौकरी दी गयी है। उन्होंने कहा कि पैरा नेशनल खिलाड़ियों को भी सरकारी नौकरी में आरक्षण देने का प्रयास किया जा रहा है।