हिजबुल्लाह कमांडर इब्राहिम अकील इजरायली हवाई हमले में ढेर, US एम्बेसी ब्लास्ट में था वांटेड

हिजबुल्लाह कमांडर इब्राहिम अकील इजरायली हवाई हमले में ढेर, US एम्बेसी ब्लास्ट में था वांटेड

बेरूत। लेबनानी शिया आंदोलन हिजबुल्लाह ने पुष्ट किया कि विशेष अभियान कमांडर इब्राहिम अकील दक्षिणी बेरूत उपनगर पर हुए इजरायली हवाई हमले में मारा गया। इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने शुक्रवार को कहा कि बेरूत के दक्षिणी उपनगरों पर हमले में अकील और कई अन्य कमांडर मारे गए। माना जाता है कि अकील 1983 में बेरूत में अमेरिकी दूतावास पर हुए बमबारी में शामिल था और वह अमेरिका द्वारा वांछित था। शुक्रवार को, बेरुत के दक्षिणी उपनगर (दहीह) में एक आवासीय इमारत पर इजरायली हवाई हमले में अकील सहित कम से कम 14 लोग मारे गए और 60 अन्य घायल हो गए।

इब्राहिम अकील हिजबुल्लाह की शीर्ष सैन्य इकाई, रादवान फोर्स (Radwan Forces) का प्रमुख था। वह फुआद शुकर के बाद हिजबुल्लाह सशस्त्र बलों का सेकंड कमांडर-इन-चीफ भी था। अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार, इब्राहिम अकील ने हिजबुल्लाह के शीर्ष सैन्य निकाय, जिहाद परिषद में भी अपनी सेवाएं दी थीं।

गाजा में इजरायली हवाई हमलों में 16 फिलिस्तीनी मारे गए 
गाजा। गाजा पट्टी में आवासीय घर और वाहन पर हुए इजरायली हवाई हमले में कम से कम 16 फिलिस्तीनी मारे गए। स्थानीय फ़िलिस्तीनी सूत्रों और प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक इज़रायली युद्धक विमानों ने रफ़ा शहर के उत्तर में सोबा क्षेत्र में एक घर को निशाना बनाया। हमले में बच्चों और महिलाओं सहित 13 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

फिलिस्तीनी सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि गाजा शहर में इजरायली हवाई हमले में शहर के पश्चिम में अब्बास चौराहे के पास एक वाहन को निशाना बनाया गया, जिसके परिणामस्वरूप एक बच्चे सहित तीन लोगों की मौत हो गई। इज़रायल ने हालांकि इन घटनाओं पर कोई टिप्पणी नहीं की है। दक्षिणी इज़राइली सीमा पर हमास द्वारा 07 अक्टूबर, 2023 को इज़रायल पर किए गए हमले में 1,200 लोगों की मौत हुईं और लगभग 250 बंधक बनाए गए। इसके बाद इज़रायल ने गाजा में हमास के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान चलाया हुआ है। इस बीच, गाजा में चल रहे इजरायली हमलों से मरने वाले फिलीस्तीनियों की संख्या 41,000 से अधिक हो गई है, और 90 प्रतिशत से अधिक गाजावासी विस्थापित हो गए हैं।

ये भी पढे़ं : पाकिस्तान में पैगंबर और इस्लाम धर्म का अपमान, कोर्ट ने ईसाई महिला को सुनाई मौत की सजा