रुद्रपुर: चौकी प्रभारी की दबंगई के खिलाफ गरजे सिख संगठन

रुद्रपुर: चौकी प्रभारी की दबंगई के खिलाफ गरजे सिख संगठन

रुद्रपुर, अमृत विचार। आदर्श कॉलोनी चौकी प्रभारी की दबंगई की वीडियो वायरल होने के बाद लाइन हाजिर दरोगा के निलंबन की मांग को लेकर सिख संगठन के अलावा किसान, व्यापारी और राजनीतिक दलों ने जमकर भड़ास निकाली। सुबह से गल्ला मंडी में सिख समुदाय का जमावड़ा लगा रहा। कई घंटे की मशक्कत के बाद आखिरकार आंदोलित लोगों ने एसपी सिटी को 25 सितंबर तक जांच कर निलंबित करने का अल्टीमेटम दिया और 26 सितंबर को पुलिस कार्यालय पर विशाल धरना प्रदर्शन किए जाने का ऐलान किया।

18 सितंबर को वाहन चेकिंग के दौरान आदर्श कॉलोनी चौकी प्रभारी संदीप पिलखवाल का एक वीडियो वायरल हुआ था। इसमें चौकी प्रभारी एक सिख युवक से हाथापाई करते हुए दिखाई दे रहे थे। वीडियो वायरल होते ही जब बवाल होने की संभावना सामने आई तो एसएसपी मणिकांत मिश्रा ने तत्काल चौकी प्रभारी को लाइन हाजिर कर दिया, लेकिन व्यापारी और सिख संगठन इस कार्रवाई से संतुष्ट नहीं थे और उन्होंने शुक्रवार को विशाल जनसभा व पुलिस कार्यालय कूच का ऐलान कर दिया।

शुक्रवार की सुबह किच्छा विधायक तिलकराज बेहड़, पूर्व विधायक राजकुमार ठुकराल, तराई किसान संगठन के केंद्रीय अध्यक्ष तजिंदर सिंह विर्क, भारतीय किसान यूनियन के गुरसेवक सिंह, व्यापार नेता संजय जुनेजा, सुरेश कंबोज सहित बड़ी तादाद में सिख समुदाय के लोग गल्ला मंडी में एकत्रित हुए और जमकर चौकी प्रभारी के खिलाफ भड़ास निकाली।

सुबह 11 बजे से चली जनसभा एक बजे तक चली और जब भीड़ ने पुलिस कार्यालय कूच का ऐलान किया तो सूचना मिलने पर एसपी सिटी कत्याल, सीओ सदर निहारिका तोमर, कोतवाल मनोहर सिंह दसौनी, निरीक्षक नरेश चौहान, निरीक्षक विक्रम राठौड़ पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। जहां एसपी सिटी मनोज कत्याल व प्रोटेस्ट का नेतृत्व कर रही कमेटी की एक घंटे वार्ता हुई।

इस दौरान एसपी सिटी ने आश्वासन दिया कि विभागीय कार्रवाई बिना जांच के नहीं हो सकती है। ऐसे में 25 सितंबर तक जांच कर आरोपी युवक के साथ अमर्यादित व्यवहार के आरोपी चौकी प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कमेटी ने ऐलान किया कि यदि 25 सितंबर तक आरोपी चौकी प्रभारी निलंबित नहीं होता है तो 26 सितंबर को पुलिस कार्यालय के बाहर विशाल धरना प्रदर्शन शुरू किया जाएगा।

इस अवसर पर जगतार सिंह बाजवा, गुरसेवक सिंह, गूरवीर सिंह वकील, हरदीप सिंह, सलविंदर सिंह कलसी, परविंदर सिंह, हरप्रीत सिंह, प्रताप सिंह, अमन दीप सिंह ढिल्लो, जगरूप सिंह, जितेंद्र सिंह संधू, नवतेज पाल सिंह, विक्की रंधावा, मनोज छाबड़ा, संदीप राय, संदीप चीमा, सीपी शर्मा, संजय ठुकराल आदि मौजूद रहे।

जनसभा में खूब देखी गई दरोगा की वीडियो
गल्ला मंडी में आदर्श कॉलोनी चौकी प्रभारी संदीप पिलखवाल के खिलाफ नेताओं ने जमकर भड़ास निकाली। वहीं दरोगा द्वारा खटीमा-बाजपुर में दिखाई दबंगई की वीडियो भी जनसभा में खूब चली। यहां तक कि खटीमा व बाजपुर के पीड़ित भी धरना स्थल पर पहुंचे और आपबीती बताई। इस दौरान खटीमा की रहने वाली एक मुस्लिम महिला ने रोते-रोते दरोगा की दबंगई की दास्तां बताई और पुलिस पर अभी भी प्रताड़ित करने का मुद्दा उठाया।

युवक के पिता देंगे शिकायती पत्र
युवक के साथ अमर्यादित व्यवहार को लेकर उसके पिता हरविंदर सिंह काफी खफा दिखे। उन्होंने घोषणा की कि यदि जल्द ही पुलिस के आला अधिकारियों ने न्याय नहीं किया तो आदर्श कॉलोनी चौकी प्रभारी संदीप पिलखवाल के खिलाफ तहरीर देंगे। उनका कहना था कि जिस प्रकार जवान बेटे का अपमान हुआ और वीडियो में साफ तौर पर दरोगा धार्मिक कड़े को हथकड़ी के सामान प्रयोग कर रहा है। वहीं निंदनीय और क्षमा योग्य नहीं है।

अधीनस्थों के प्रति कप्तान में दिखा गुस्सा
आदर्श कॉलोनी चौकी प्रभारी के दुर्व्यवहार के खिलाफ गुरुवार की शाम से ही सोशल मीडिया में आंदोलन की सुगबुगाहट शुरू हो चुकी थी और कई बड़े किसान-सिख संगठनों के ग्रुपों में पुलिस कार्यालय कूच का ऐलान हो चुका था। बावजूद कोतवाल व एलआईयू की निष्क्रियता को लेकर कप्तान में नाराजगी दिखी। यही कारण था कि एसएसपी मणिकांत मिश्रा निचले अधिकारियों को फोन कर अपडेट ले रहे थे। चर्चा यह भी है कि एसएसपी ने नाराजगी जताई कि इतनी भीड़ एकत्रित हो गई और जिम्मेदार अधिकारियों ने रोकने का कोई प्रयास नहीं किया।

जनसभा में उठी तीन सूत्रीय मांगें
जनसभा में वक्ताओं ने जहां प्रदेश की धामी सरकार की पुलिस के खिलाफ भड़ास निकाली। वहीं कमेटी ने पुलिस के सामने तीन सूत्रीय मांग भी रख दी। उन्होंने कहा कि यदि पुलिस ने द्वेष भावना के चलते युवक पर कोई कार्रवाई की तो उसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसके अलावा आरोपी दरोगा के निलंबन में वादाखिलाफी हुई तो उग्र आंदोलन होगा और दरोगा के सभी प्रकरण की जांच का मुद्दा उठाया जाएगा।

एसपी सिटी ने पंजाबी बोलकर किया संबोधन
गल्ला मंडी में एक घंटे की मशक्कत के बाद जब एसपी सिटी मनोज कत्याल को माइक पर बोलने का मौका दिया तो उन्होंने अपना संबोधन पंजाबी में दिया। उन्होंने पंजाबी भाषा में ही कार्रवाई का आश्वासन भी दिया। जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया। एसपी सिटी इतनी बेहतरीन पंजाबी कैसे बोल रहे हैं। कहीं न कहीं एसपी सिटी को यह अंदाज पांच दिन की मोहलत देने में सफल रहा।

क्या बोले जनप्रतिनिधि

धामी की पुलिस हो चुकी है बेलगाम: बेहड़
 किच्छा विधायक तिलक राज बेहड़ ने कहा कि प्रदेश में धामी सरकार बनते ही अफसरशाही हावी हो चुकी है। जिसमें ऊधमसिंह नगर जिला अव्वल है। पुलिस अपराधियों को पकड़ने के बजाय खनन माफियाओं को संरक्षण, अपराधियों से सांठगांठ, जमीन पर कब्जा और भ्रष्टाचार में लिप्त है। जल्द ही बेलगाम दबंग दरोगा पर कार्रवाई नहीं हुई तो आर पार की लड़ाई होगी।

किसी का अपमान नहीं होगा बर्दाश्त: ठुकराल
रुद्रपुर। पूर्व विधायक राजकुमार ठुकराल ने कहा कि किसी भी व्यक्ति का अपना मान सम्मान होता है। ऐसे में जिस प्रकार चौकी प्रभारी ने दबंगई दिखाकर युवक के अमर्यादित व्यवहार किया। वह बर्दाश्त करने योग्य नहीं है। चेकिंग के दौरान एमवी एक्ट बनता तो चालानी कार्रवाई हो सकती थी, लेकिन हाथापाई करना गलत था।

नहीं हुआ निलंबन तो बनेगा गाजीपुर: विर्क
तराई किसान संगठन के केंद्रीय अध्यक्ष तजिंदर सिंह विर्क ने कहा कि यदि एसपी सिटी ने वादाखिलाफी की तो 26 सितंबर को पुलिस कार्यालय का घेराव किया जाएगा और वहां टेंट डालकर गाजीपुर बना दिया जायेगा। कारण किसान हो या समाज मान सम्मान से समझौता नहीं कर सकता है। चौबीस घंटे के ऐलान में समाज एकत्रित हुआ है। अगली बार सुनियोजित तरीके से ऐतिहासिक आंदोलन होगा। जहां लंगर की भट्टियां भी जलेंगी।

बेलगाम हो चुका था चौकी प्रभारी संदीप: जुनेजा
प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल के महानगर अध्यक्ष संजय जुनेजा ने कहा कि महज दो से तीन माह के कार्यकाल में आदर्श कॉलोनी चौकी प्रभारी संदीप पिलखवाल ने त्राहि-त्राहि मचा दी थी। आते ही सर्राफा व्यापारी से हाथापाई, व्यापारी नेताओं से अभद्रता के अलावा फरियादियों को हड़काने तक की शिकायती मिली। ऐसे पुलिस अधिकारी के खिलाफ व्यापारी संगठित होकर मोर्चा खोलेगा और दरोगा के निलंबन तक चुप नहीं बैठेगा।

ताजा समाचार

FIR on Rahul Gandhi: वाराणसी में राहुल गांधी के खिलाफ एफआईआर, अमेरिका में सिख समुदाय पर टिप्पणी का है मामला
पीलीभीत: शहरवासियों अब तो सफाई के बाद ठप हो गई पेयजल सप्लाई..तभी टपकेगी जलधारा जब होगी कार्रवाई 
मुरादाबाद: ठाकुरद्वारा की गोशाला में 10 गोवंशीय पशुओं की मौत; बजरंग दल कार्यकर्ता ने किया प्रदर्शन, लगाया ये आरोप
Mahoba: विद्युत विभाग ने अवर अभियंता को किया निलंबित; इस तरह करता था बिजली उपभोक्ताओं से ठगी...
बहराइच में फार्मासिस्ट के बहन से स्टाफ नर्स ने लिया एक हजार, भाई ने उठाया ऐसा कदम की हो गई चर्चा
पीलीभीत: खुलासा: अलीगढ़ और हाथरस के बदमाशों ने लूटी थी पिकअप, पुलिस पर भी चलाई गोली, तीन आरोपी गिरफ्तार...