Unnao News: गंगा खतरे के निशान के ऊपर पहुंची, शुक्लागंज के बिगड़े हालात...सैकड़ों मकान जलमग्न

खतरे के निशान से सात सेमी दूर है गंगा का जलस्तर

Unnao News: गंगा खतरे के निशान के ऊपर पहुंची, शुक्लागंज के बिगड़े हालात...सैकड़ों मकान जलमग्न

उन्नाव, अमृत विचार। पश्चिम के बांध से लगातार छोड़े जा रहे पानी के कारण गंगा का जलस्तर खतरे के निशान को शुक्रवार भोर पहर पार कर गई। जिसके कारण बाढ़ का पानी अब रिहायशी मोहल्लों और कटरी पीपरखेड़ा के कई गांवों में भी घुसना शुरू हो गया है। 

लगातार बढ़ रहे जलस्तर के चलते बाढ़ प्रभावित इलाकों में हालात और भी खराब हो गये हैं। गंगा किनारे बसे मोहल्लों में बाढ़ का पानी भर जाने के कारण लोगों का आवागमन भी प्रभावित हो गया है। साथ ही उनकी रोज मर्रा की जरूरतें भी पूरी न होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। निचले इलाकों के गृहस्थी का सामान बटोर कर पलायन करने लगे हैं।

केन्द्रीय जल आयोग के अनुसार गुरुवार शाम छह बजे गंगा का जलस्तर 112.930 मीटर दर्ज किया गया था। जिसके बाद शुक्रवार को तेजी से जलस्तर बढ़ा और भोर पहर करीब चार बजे जलस्तर 113 मीटर खतरे के निशान को पार कर गई। सुबह दस बजे गंगा का जलस्तर 113.070 मीटर मापा गया। 

तेजी से बढ़ रहे जलस्तर के कारण पश्चिम क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के आस पास कई गांवों में पानी प्रवेश कर गया है। जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ने लगी हैं। जिसके चलते बाढ़ प्रभावित इलाकों में रहने वालों की परेशानी बढ़ना भी शुरू हो गई है। 

वहीं प्रशासन भी गंगा के बढ़े जलस्तर के कारण खासा परेशान है। लेखपाल अशोक सैनी ने बताया कि बढ़ते जलस्तर पर निगाह बराबर रखी जा रही है। बाढ़ केन्द्र खुल गए है, राजस्व कर्मियों को तैनात कर दिया गया है। 

चंपापुरवा में शुरू हुआ पलायन

चंपापुरवा के हुसैन नगर, सैय्यद कम्पाउंड मोहल्ले के कई घरों में पानी भरने से शनिवार सुबह गृहस्थी का सामान ई रिक्शे में लाद कर परिवार पलायन करना शुरू कर दिया है। वहीं अधिकांश लोगों ने छतों पर डेरा डालकर रखा है।

हरिहरपुर मार्ग के ऊपर से बह रहा पानी

हरिहरपुर मार्ग मार्ग के ऊपर से गंगा का पानी बत रहा है। जिससे नेतुआ, गगनी खेड़ा व आस पास गांव के आने जाने वाले लोगों को संपर्क टूट रहा है। अधिकांश लोग जान जोखिम में डालकर निकल रहे हैं।

बाढ़ से प्रभावित है यह क्षेत्र

बाढ़ का पानी अखलॉक नगर, झब्बूपुरवा, गुर्री पुरवा, सोलह बीघा, चंपापुरवा, गोताखोर, तेजीपुरवा, सैय्यद कम्पाउंड, शाही नगर, हुसैन नगर, कर्बला, रविदास नगर, श्री नगर, मालवीय नगर, अहमद नगर, गंगा नगर, शक्ति नगर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में पानी पहुंच गया है।

हाइवे पर डाला डेरा

कटरी पीपरखेड़ा के लोगों ने बताया कि वह सोलह बीघा, झब्बूपुरवा गांव के पास बसे लगभग पांच सौ घर पानी से घिर गये हैं। प्रशासन की ओर से कोई नाव की भी व्यवस्था नहीं की गई। किराये की नाव से सामान निकाल कर हाइवे के किनारे तंबू डालकर रहने को मजबूर हैं। जिससे उनकी जान का खतरा बना हुआ है।

ये भी पढ़ें- कानपुर के महाराजपुर में महिला की नृशंस हत्या: हत्यारों ने नातिन को भी किया घायल, सोते समय वारदात को दिया अंजाम

ताजा समाचार

ब्रेकिंग: हल्द्वानी: विद्युत यांत्रिक खंड के सहायक अभियंता दुर्गेश पंत को रंगेहाथ घूस लेते पकड़ा
मुरादाबाद : अग्निशमन दल ने जिला अस्पताल में किया मॉकड्रिल, राेगियों को दूसरी मंजिल से सुरक्षित लाकर एंबुलेंस में बैठाया
बिना नोटिस के बुलडोजर की कार्यवाई गलत : सपा व्यापार सभा ने प्रदर्शन कर सौंपा ज्ञापन 
प्रधानाचार्य के खिलाफ विद्यार्थियों का प्रदर्शन, की नारेबाजी : क्लॉस रुम में फैली गंदगी की शिकायत पर भड़के प्रधानाचार्य
चित्तौड़गढ़ में मिली 35 हजार साल पुरानी चित्रकारी, आखिर क्या है पाषाण युग से संबंध
Exclusive: भैरवघाट और सिद्धनाथ बनेंगे दर्शनीय स्थल, सीएम वैश्विक नगरोदय योजना से दोनों घाटों का होगा री-डेवलपमेंट और सुंदरीकरण