लखनऊ में लगेगा खिलाड़ियों का मेला, क्रिकेट लीग और ईरानी ट्रॉफी समेत कई खेल

लखनऊ में लगेगा खिलाड़ियों का मेला, क्रिकेट लीग और ईरानी ट्रॉफी समेत कई खेल

बीबीडी क्रिकेट लीग और ईरानी ट्रॉफी के लिए मैच 1 अक्टूबर से, 4 अक्टूबर से अखिल भारतीय केडी सिंह प्राइजमनी आमंत्रण हॉकी टूर्नामेंट, 18 अक्टूबर से खेलो इंडिया सब जूनियर महिला हॉकी लीग 

लखनऊ, अमृत विचार: अगले महीने जहां त्योहारों का सीजन शुरू होगा, वहीं राजधानी में खेल आयोजनों की भी बहार होगी। अक्टूबर में राजधानी में खिलाड़ियों को जमघट लगेगा। क्रिकेट और हॉकी बादशाहत हासिल करने को देश के विभिन्न क्षेत्रों से टीमें यहां आयेंगी। खेल आयोजनों की शुरुआत 1 अक्टूबर को ईरानी ट्रॉफी से होगी। साथ ही शहर के क्रिकेटरों का जिस लीग की बेसब्री से इंतजार है, उसकी शुरुआत भी 1 अक्टूबर को होगी। इसके अलावा खेल विभाग की देखरेख में होने वाला अखिल भारतीय केडी सिंह प्राइजमनी आमंत्रण हॉकी टूर्नामेंट जहां 4 अक्टूबर से शुरू होगा, वहीं खेलो इंडिया सब जूनियर महिला हॉकी लीग के मुकाबले 18 अक्टूबर से खेले जायेंगे।

शहर के इकाना स्टेडियम को प्रतिष्ठित ईरानी ट्रॉफी की मेजबानी पहली बार मिली है। इस पांच दिवसीय मुकाबले में रणजी चैंपियन मुम्बई का मुकाबला शेष भारत एकादश से होगा। शेष भारत की टीम में मुम्बई को छोड़कर रणजी ट्रॉफी में खेली देश भर की टीमों के उम्दा खिलाड़ी शामिल होंगे। यह तीसरा बड़ा मौका ईरानी ट्रॉफी डोमेस्टिक क्रिकेट की किसी बड़ी प्रतियोगिता का फाइनल खेला जाएगा। इसके पूर्व मार्च 1998 में केडी सिंह बाबू स्टेडियम में विल्स ट्रॉफी का फाइनल मुम्बई और भारतीय बोर्ड प्रेसीडेंट के बीच खेला गया था। इसमें मुम्बई ने सात विकेट से शानदार जीत दर्ज की थी। इसके बाद साल 2000 नीरू कपूर के सहायतार्थ देवधर ट्रॉफी का फाइनल मध्य जोन और दक्षिण नोन के बीच खेला गया था। यह मुकावला टाई रहा था।

शहर में प्रतिष्ठित क्रिकट की बीबीडी लीग भी 1 अक्टूबर से शुरू होगी। लीग की ए, बी और सी टीम के मुकाबले खेले जायेंगे। लीग में शामिल सभी क्रिकेट टीमों ने इसके लिए अभ्यास शुरू कर दिया है। इसके अलावा 4 से 13 अक्टूबर तक पद्मश्री मो. शाहिद हॉकी स्टेडियम में देश भर की उम्दा हॉकी टीमों का जमावड़ा होगा। अखिल भारतीय केडी सिंह आमंत्री हॉकी प्रतियोगिता में हिस्सा लेने देश भर की टीमें यहां पहुंचेंगी। इस प्रतियोगिता का यह 41वां संस्करण होगा। प्रतियोगिता में आर्मी एकादश, अमृतसर एकादश, पेट्रोलियम, रेलवे, सीआरपीएफ, एयरपोर्स, पंजाब एण्ड सिंध बैंक, चीपीसीएल, भारतीय खेल प्राधिकरण जैसी टीमों के हिस्सा लेने की संभावना है। इसके अलावा मेजबान खेल विभाग के हॉस्टल, उत्तरप्रदेश की टीमें भी हिस्सा लेगी। प्रतियोगिता में 12 टीमों को प्रवेश दिया जाएगा। विजेता को दो लाख और उपविजेता को एक लाख रुपये देकर पुरस्कृत किया जायेगा।

18 अक्तूबर से मो. शाहिद हॉकी स्टेडियम में तीसरी खेलो इण्डिया सब जूनियर महिला हॉकी लीग फेज-1 का आयोजन करेगा। इस लीग में देश की उम्दा हॉकी अकादमियों की टीमें हिस्सा लेंगी। प्रीतम सिवाच अकादमी, जय भारत अकादमी, भाई भेली अकादमी, नवल टाटा अकादमी, सई, सैल्यूट अकादमी जैसी टीमें इस मुकाबले में जीत के लिए जोरआजमाइश करेंगी।

हॉकी यूपी के सचिव डॉ. आरपी सिंह ने बताया कि हॉकी के मुकाबलों की तैयारी शुरू हो गई है। अखिल भारतीय केडी सिंह हॉकी में रोमांचक मुकाबले देखने को मिलेंगे। महिला हॉकी के मुकाबलों में कई दिग्गज खिलाड़ी यहां खेलते नजर आयेंगे। क्रिकेट एसोसिएशन लखनऊ के सचिव केएम खान ने बताया कि बीबीडी लीग के मुकाबले 1 अक्टूबर से खेले जायंगे। इसके साथ ही ईरानी ट्रॉफी के लिए मुकाबला भी 1अक्टूबर से इकाना स्टेडियम में खेला जायेगा।

यह भी पढ़ेः Shooting Competition: जनपदीय माध्यमिक विद्यालयीय शूटिंग प्रतियोगिता, आदर्श और लक्ष्मी ने लगाया सटीक निशाना

ताजा समाचार

पीलीभीत: ब्रांडेड के नाम पर बेची जा रही थी नकली शराब, पूर्व सेल्समैन और उसका भाई गिरफ्तार
ब्रेकिंग: हल्द्वानी: विद्युत यांत्रिक खंड के सहायक अभियंता दुर्गेश पंत को रंगेहाथ घूस लेते पकड़ा
मुरादाबाद : अग्निशमन दल ने जिला अस्पताल में किया मॉकड्रिल, राेगियों को दूसरी मंजिल से सुरक्षित लाकर एंबुलेंस में बैठाया
बिना नोटिस के बुलडोजर की कार्यवाई गलत : सपा व्यापार सभा ने प्रदर्शन कर सौंपा ज्ञापन 
प्रधानाचार्य के खिलाफ विद्यार्थियों का प्रदर्शन, की नारेबाजी : क्लॉस रुम में फैली गंदगी की शिकायत पर भड़के प्रधानाचार्य
चित्तौड़गढ़ में मिली 35 हजार साल पुरानी चित्रकारी, आखिर क्या है पाषाण युग से संबंध