कासगंज: बारिश की तबाही से गिर गई खेतों में खड़ी सैकड़ों बीघा बाजरा की फसल

किसानों को लाखों रूपये का नुकसान, प्रशासन से की मुआवजे की मांग

कासगंज: बारिश की तबाही से गिर गई खेतों में खड़ी सैकड़ों बीघा बाजरा की फसल

सिढ़पुरा, अमृत विचार। बीते दिनों हुई तेज बारिश और चक्रवाती तेज हवा से किसानों को भारी क्षति पहुंची है। खेतों में खड़ी बाजरा की फसल में पानी भर गया है। फसलें बिछ गई हैं, जिससे किसानों को फसली नुकसान हुआ है। पीड़ित किसानों ने जिला प्रशासन से क्षति का आंकलन कर मुआवजा दिलाए जाने की मांग की है। 
बीते सप्ताह लगातार तीन दिनों तक तेज बारिश हुई। बारिश का पानी खेतों में भरा खड़ा था। वह निकल भी नहीं पाया था कि बुधवार को फिर दिन भर मूसलाधार बारिश होती रही। यह बारिश किसानों के लिए अभिषाप बन गई। खेतों में बाजरा की फसल में पानी भर जाने और फसल के गिर जाने से सैकड़ों बीघा फसल चौपट हो गई। धान की फसल भी पानी में भीगी है। जिसके गल जाने और सड़ जाने का अंदेशा किसानों को सता रहा है। सिढ़पुरा क्षेत्र के गांव किलौनी, भुजपुरा, पावलढेरा, शिखेरा, हीरापुर, नगला खैमी, बकावली, चांदपुर में हजारों बीघा धान की फसल नष्ट हो गई है। किसान पहले से ही परेशान था। अब उसकी परेशानी और अधिक बढ़ गई है। 

किसानों ने मांगा नुकसान का मुआवजा
किसानों ने जिला प्रशासन से मांग की है उनके फसली नुकसान का आंकलन कराकर मुआवजा दिलाया जाए। किसान राजकिशोर ने बताया कि सात बीघा में बाजरा की फसल थी जो पूरी तरह पानी में डूबकर सड़ गई  है। इस फसल से कुछ भी हाथ लगने वाला नहीं है। प्रशासन को मुआवजा देना चाहिए। कृषक नीटू उपाध्याय ने बताया कि 13 बीघा में बाजरा की फसल खड़ी थी। खेतों में बारिश का पानी भर जाने से फसल नष्ट हो गई है। पहले से ही आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं अब और समस्या बढ़ गई है। 

नुकसान पर सपा ने एसडीएम को दिया ज्ञापन  
 समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अब्दुल हफीज गांधी के नेतृत्व में सपा के प्रतिनिधिमंडल ने पटियाली के एसडीएम कुलदीप सिंह को ज्ञापन दिया है। जिसमें उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री से अधिक वर्षा व गंगा कटान के कारण बर्बाद हुई फसलों एवं क्षतिग्रस्त हुए मकानों की क्षति का आंकलन कराए जाने व पीड़ित किसानों और ग्रामीणों को मुख्यमंत्री राहत कोष से मुआवजा दिलाए जाने की मांग की है। एसडीएम ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया है की उनका मांग उचित माध्यम से मुख्यमंत्री तक भिजवा दी जाएगी। प्रतिनिधिमंडल में मारूफ कुरैशी, तारिक अली फारूखी, पंकज कुमार, हिकमत अली, मनोज यादव, परवेज कुरैशी, शाहिद हुसैन शामिल रहे।

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया