बरेली: 30 गांवों की एक लाख से ज्यादा आबादी ने 15 घंटा झेला बिजली संकट

नदोसी ट्रांसफार्मर खराब हो जाने के बाद अधिकारियों ने नहीं की वैकल्पिक व्यवस्था

बरेली: 30 गांवों की एक लाख से ज्यादा आबादी ने 15 घंटा झेला बिजली संकट

बरेली,अमृत विचार। अधिकारियों की लापरवाही की वजह से नदोसी उपकेंद्र के 30 गांवों के एक लाख से अधिक लोगों को 15 घंटे से अधिक समय तक बिजली संकट झेलना पड़ा। अधिकारियों ने वैकल्पिक व्यवस्था करने के बजाय अगले दिन बिजली आने का मेसेज भेजकर इतिश्री कर ली। मंगलवार शाम को बाधित हुई सप्लाई बुधवार दोपहर में बहाल हुई, लेकिन कुछ देर बाद फिर बिजली गुल हो गई। इसके बाद रोस्टर से सप्लाई की गई।

नदोसी उपकेंद्र के तिलियापुर फीडर पर मंगलवार सुबह तार टूटने से बिजली सप्लाई बाधित हो गई थी। शाम तक तार को किसी तरह से ठीक किया, लेकिन उसके बाद उपकेंद्र पर लगे पांच एमबीए के ट्रांसफार्मर में खराबी आने से 30 से अधिक गांवों में बिजली गुल हो गई। समय से ट्रांसफार्मर में खराबी का पता लगने के बाद भी अधिकारियों ने वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की, जबकि रफियाबाद फीडर या बीएच की लाइन से 30 गांवों में रोस्टिंग से सप्लाई की जा सकती थी। अधिकारियों ने उपभोक्ताओं को मेसेज भेज दिया कि अगले दिन ही सप्लाई बहाल हो सकेगी। इसकी वजह से एक लाख से अधिक लोग मंगलवार शाम 5 बजे तक बुधवार दोपहर तक बिजली गुल होने से परेशान हो गए। दोपहर बाद बिजली आई लेकिन कुछ देर बाद फिर गुल हो गई। इसके बाद रोस्टिंग से सप्लाई शुरू की गई। अधिशासी अभियंता प्रथम मनोज कुमार ने बताया कि ट्रांसफार्मर में खराबी होने की वजह से रोस्टर के हिसाब से बिजली सप्लाई की जा रही है। ट्रांसफार्मर को कंपनी के कर्मचारी ठीक करने में लगे हुए हैं।अधीक्षण अभियंता ज्ञानेन्द्र सिंह ने बताया कि नदोसी उपकेंद्र पर ट्रांसफार्मर में खराबी होने की वजह से सप्लाई बाधित हो गई थी। कंपनी के कर्मचारियों को बुलाकर ट्रांसफार्मर को ठीक कराया जा रहा है। जब तक अन्य जगह से आपूर्ति दी जा रही है।

कुदेशिया फाटक के पास खंभे गिरने से बिजली गुल
किला उपकेंद्र के कुदेशिया फाटक के पास मंगलवार देर रात बिजली के दो खंभे टूटकर गिर गए। इसकी वजह से 11 हजार की लाइन की सप्लाई बाधित हो गई और कुदेशिया फाटक, हार्टमन, सिद्धार्थनगर, शास्त्रीनगर, अशरफ खां छावनी और चार नंबर फीडर के अन्य मोहल्ले में बिजली गुल हो गई। एसडीओ किला रामखिलावन ने बुधवार सुबह से दूसरे खंभे लगवाए, इसके बाद शाम को सप्लाई बहाल हो सकी। इसके अलावा बाकरगंज, हुसैन बाग, खन्नू मोहल्ला, गढ़ैया आदि जगह लोकल फाल्ट से परेशानी हुई।

सुभाषनगर और मढ़ीनाथ में देर रात बिजली हुई बहाल
सुभाषनगर और मढ़ीनाथ उपकेंद्र से जुड़े इलाकों में मंगलवार शाम को फाल्ट होने से रात में बिजली गुल हो गई। मढ़ीनाथ, शांति विहार, गणेशनगर, बदायूं रोड, बीडीए कॉलोनी, राजीव कॉलोनी, विश्ननाथपुरम समेत अन्य जगह पर रात 12 बजे के बाद सप्लाई बहाल हो सकी। उसके बाद बुधवार को भी लोकल फाल्ट और ट्रिपिंग की समस्या रही। वहीं कुतुबखाना, शाहदाना और अन्य जगह पर भी बुधवार को बिजली का संकट बना रहा।

गुरुवार को यहां बाधित रहेगी सप्लाई
दुर्गानगर उपकेंद्र से जुड़े संजयनगर फीडर पर गुरुवार को आरडीएसएस योजना के तहत काम कराने की वजह से बिजली सप्लाई बाधित रहेगी। अधिशासी अभियंता सुरेन्द्र गौतम ने बताया कि केबल डालने की वजह से गुरुवार सुबह 10 से शाम 4 बजे तक तुलाशेरपुर, लक्ष्मी नगर, सैनिक कालोनी गली नंबर-10 और बजरंग ढाबा के सामने समेत अन्य जगह पर बिजली सप्लाई बाधित रहेगी।