कानपुर में फर्जी दारोगा गिरफ्तार: पुलिस की वर्दी पहनकर झाड़ता था रौब, लोगों से लाखों रुपये की कर चुका ठगी

कानपुर में फर्जी दारोगा गिरफ्तार: पुलिस की वर्दी पहनकर झाड़ता था रौब, लोगों से लाखों रुपये की कर चुका ठगी

कानपुर, अमृत विचार। सरकारी नौकरी होने का विश्वास दिला कर लोगों से ठगी करने वाले फर्जी दारोगा को कल्याणपुर पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर बिठूर रोड तराहे से धर दबोचा। आरोपित की निशानदेही पर पुलिस ने उसके कब्जे से तीन जोड़ी वर्दी व वर्दी में प्रयुक्त होने वाले सभी साजो सामान समेत वर्दी की फोटो में ड्राइविंग लाइसेंस व आई कार्ड, कैंटीन कार्ड समेत अन्य समग्री बरामद की है।

सीटीएस बस्ती निवासी चंदेश्वर कुमार ऑर्डिनेंस फैक्ट्री से सेवानिवृत्ति है। रिटायरमेंट के बाद चंदेश्वर की आंखों की रोशनी चली जाने के चलते हुए वह नेत्रहीन हो गए। चंदेश्वर के मुताबिक कुछ समय पहले खुद को यूपी पुलिस में दारोगा बताने वाले मल्होत्रा सोसायटी गूबा गार्डन निवासी संजीव कुमार से उनकी मुलाकात हुई थी। संजीव ने व्यापार में मोटा मुनाफा कमाकर देने का लालच देकर उनसे 15 लाख रुपए लिए थे।

तय समय पर जब उन्होंने संजीव से अपनी रकम वापस मांगी, तो वह वर्दी का रौंब गांठते हुए परिवार को जेल भेजने की धमकी देने लगा। जिस पर चंदेश्वर ने संजीव के खिलाफ कल्याणपुर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। मामले की जांच में जुटी कल्याणपुर पुलिस ने दारोगा बनकर घूम रहे संजीव की जब कुंडली खंगाली, तो वह फर्जी दारोगा निकला। कल्याणपुर थाना प्रभारी ने बताया कि आरोपित संजीव को मुखबिर की सूचना पर गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। 

दरोगा की कार्यशैली को भलीभांति जानता था संजीव 

कभी पुलिस विभाग में दरोगा बनने की इच्छा रखने वाला संजीव फर्जी दरोगा बनकर लोगों पर रौंब गांठने लगा। संजीव एक दरोगा की कार्यशैली से भलीभांति जानता था। इतना ही नहीं वह नक्शा नजीर के लिए बकायदा एक केस डायरी समेत पोस्टमार्टम के लिए शव को सील करने वाली सील मोहर भी चाबी के गुच्छें में लगा कर रखता था। 

शातिर की सीडीआर खंगालेगी पुलिस

विभाग में दरोगा से संबंधित सभी जानकारी रखने वाले शातिर संजीव की सीडीआर खंगाल कर पुलिस अब उसके संपर्क में रहने वालों लोगों की जानकारी जुटाने की तैयारी कर रही है। पुलिस किसी विभागीय व्यक्ति का शातिर पर हाथ होने की बात से भी अभी इनकार नहीं कर रही है।

ये भी पढ़ें- कानपुर में प्लास्टिक फैक्ट्री में लगी भीषण आग: सात लोगों को रेस्क्यू कर बचाया, दमकल विभाग ने कड़ी मशक्कत कर पाया काबू

ताजा समाचार

शशि थरूर होंगे विदेश संबंधी संसदीय समिति के अध्यक्ष, दिग्विजय सिंह को मिली इस समिति की कमान
PM Modi Gifts Auction: पीएम मोदी ने लोगों से प्रधानमंत्री के रूप में मिले स्मृति चिह्नों की नीलामी में शामिल होने का किया आह्वान
Unnao: बैंक मित्र संचालक से लूट करने वाला आरोपी पुलिस से मुठभेड़ में घायल, नगदी बरामद
बहराइच: पैर फिसलने से पानी में चली गई किशोरी, काफी तलाश के बाद भी नहीं लगा सुराग
रोज आ रहा लाखों का राजस्व, खस्ताहाल हो रहा Lucknow-Ayodhya Highway, हिचकोले खा रहे वाहन, NHAI को नहीं है फिक्र
राष्ट्रपति मुर्मू ने इंदौर की ऐतिहासिक रेसिडेंसी कोठी के प्रांगण में कदंब का पौधा लगाया