लखनऊ: Online OPD पंजीकरण में UP टॉप पर, बोले ब्रजेश पाठक

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के आंकड़ों के तहत 1.24 करोड़ ने कराया प्रदेश में पंजीकरण

लखनऊ: Online OPD पंजीकरण में UP टॉप पर, बोले ब्रजेश पाठक

लखनऊ, अमृत विचार। प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन मरीज धड़ल्ले से करा रहे हैं। यही वजह है कि ओपीडी रजिस्ट्रेशन में उत्तर प्रदेश, देश में टॉप पर है। सरकारी अस्पतालों में चिकित्सकीय सेवाएं बढ़ी हैं, और सुचारू रुप से नि:शुल्क मिल रहीं हैं, लोगो का विश्वास बढ़ा है, इसलिए लोग सेवाएं लेने सरकारी अस्पताल पहुंच रहे हैं।

यह बात शुक्रवार को उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कही। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के डैशबोर्ड आंकड़े बताते हैं कि सरकारी अस्पतालों में ऑनलाइन ओपीडी पंजीकरण में अपना राज्य सबसे आगे और तमिलनाडु सबसे पीछे है। बीते दो साल में नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (एनएचए) के तहत मोबाइल से स्कैन के जरिए बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) के लिए करीब 4.7 करोड़ ऑनलाइन पंजीकरण किए गए।

इनमें 1.24 करोड़ रजिस्ट्रेशन अकेले उप्र. में हुए हैं। जबकि, तमिलनाडु और केरल आदि राज्यों में 10 हजार से भी कम पंजीकरण हुए। ब्रजेश पाठक ने बताया कि एबीडीएम के डैशबोर्ड पर दिखने वाले आंकड़ों के अनुसार ऑनलाइन पंजीकरण में उप्र. के बाद 81 लाख मरीजों के साथ आंध्र प्रदेश का नंबर है। बिहार तीसरे स्थान पर और तमिलनाडु सबसे नीचे है।

25 में से 15 अस्पताल प्रदेश के

देश में सबसे ज्यादा ऑन लाइन पंजीकरण वाले 25 अस्पतालों में उप्र. के 15 अस्पताल शामिल हैं। इन 15 अस्पतालों में राजधानी के लोकबन्धु अस्पताल, बलरामपुर अस्पताल, सिविल अस्पताल के अलावा कानपुर के गणेश शंकर मेडिकल कॉलेज, यूएचएम जिला अस्पताल और कांशीराम संयुक्त चिकित्सालय समेत वाराणसी, प्रयागराज आदि जिलों के अस्पताल शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- संभल: नहीं काम आई सांठगांठ; ई-कचरा फैक्ट्री संचालक सभासद गिरफ्तार, जानिए पूरा मामला