Kanpur: ड्रोन से होगी जुलूस-ए-मोहम्मदी की निगरानी, आपत्तिजनक ध्वज की मनाही, ऐसा करने पर होगी कार्रवाई...

Kanpur: ड्रोन से होगी जुलूस-ए-मोहम्मदी की निगरानी, आपत्तिजनक ध्वज की मनाही, ऐसा करने पर होगी कार्रवाई...

कानपुर, अमृत विचार। बारावफात पर जुलूस-ए-मोहम्मदी कल पुलिस के कड़े पहरे के बीच निकाला जाएगा। इसको लेकर कमिश्नरेट पुलिस ने सुरक्षा की तगड़े बंदोबस्त कर पूरे कर लिए हैं। पूरे जुलूस मार्ग को खुफिया कैमरों से लैस करने के साथ ही पूरे आयोजन के लिये पैरामिलेट्री, आरएएफ, पीएसी व पुलिस की चप्पे-चप्पे पर तैनाती की गई है। 

जूलूस की ड्रोन से कंट्रोल रूम में मानीटरिंग की जाती रहेगी। सभी आयोजकों से संपर्क करके पुलिस ने जुलूस के आयोजन को शांतिपूर्वक व अनुशासित ढंग से निकालने की अपील की। साथ ही किसी भी तरह की गड़बड़ी फैलाने वालों पर सख्ती से निपटने की बात कही। 
  
जुलूस-ए-मोहम्मदी को लेकर रविवार को दिनभर पुलिस की टीमें जुलूस रूट का निरीक्षण करती रहीं। सभी जोन के डीसीपी, एडीसीपी, एसीपी, थानेदारों को एडिशनल पुलिस कमिश्नर हरीश चंदर ने दिशा निर्देश दिए। डीसीपी सेंट्रल दिनेश त्रिपाठी और डीसीपी पूर्वी श्रवण कुमार सिंह ने अपने क्षेत्र के एसीपी और थानेदारों के साथ बैठक की। सभी वरिष्ठ अधिकारी आयोजन की कमान थामी। पूरे रूट पर जगह-जगह भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बेरीकेडिंग लगाई गईं है। 

शहरकाजी, मौलवियों से निरंतर हो रहा संवाद

आयोजन को लेकर विगत कई दिनों से पुलिस की अलग-अलग टीमें शहरकाजी, धर्म गुरुओं व मौलवियों की तरफ से सभी आयोजकों से निरंतर संवाद करके आयोजन को लेकर सभी तरह की समस्याएं दूर करने में लगी हुई हैं। ताकि आयोजन हर बार से बेहतर हो सके। गड़बडी फैलाने वालों पर पुलिस सख्त कार्रवाई करने को भी तैयार है।

ड्रोन और पीटीजेड कैमरों से निगरानी

जुलूस ए मोहम्मदी के रूट पर आधा सैकड़ा से अधिक ड्रोन को आयोजन की निगरानी के लिए लगाया गया है। यह कैमरे ऊंचाई से जमीन पर हो रही हर गतिविधि पर अपनी बारीक नजरें बनाए रखेगें। इसके साथ ही पीटीजेड कैमरों व रूट पर सीसीटीवी को भी लगाया गया है।

सोशल मीडिया पर रहेगी खास नजर

आयोजन को लेकर जहां पुलिस एक तरफ रूट को सुरक्षित व दुरुस्त करने में लगी है, वहीं दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर भी पुलिस का सोशल मीडिया सेल नजर बनाए है। कोई भी भ्रामक सूचना सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफार्म फेसबुक, वाट्सएप एवं ट्विटर पर फैलाने वालों पर त्वरित कार्रवाई होगी।

आपत्तिजनक ध्वज लेकर शामिल न हों

-सभी अंजुमन को अपने अपने जुलूस में पर्याप्त संख्या में वालंटियर्स को लगाना अनिवार्य है। जुलूस में कोई भी आपत्तिजनक ध्वज लेकर शामिल न हों। 
-कार्यक्रम की वीडियोग्राफी होगी, यदि कोई प्रतिकूल तथ्य मिलेगा तो संबंधित अंजुमन के ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाएगी।
-जुलूस-ए-मोहम्मदी के मुख्य जुलूस में शामिल होने वाले सभी अंजुमन को जुलूस के गुजर जाने के बाद पीछे से शामिल होने के लिए जगह मिलेगी न कि बीच में या फिर आगे।
-किसी भी लोडर, छोटा हाथी को जुलूस में शामिल करने को प्रतिबंधित किया गया है। इसलिए जूलूस में डीजे के साथ शामिल न हों।
-यदि किसी चौराहा, तिराहा, चौक या किसी अन्य स्थान से एक से ज़्यादा अंजुमन शामिल होने आएंगी तो वो सभी उस स्थान पर मुख्य जुलूस के आने का शांतिपूर्वक इंतज़ार करेंगी। सभी अंजुमन अपने आने के क्रम के अनुसार व्यवस्थित रूप से एक के पीछे एक खड़ी हो जाएंगी।
-ध्वज में लोहे की राड व धातु की छड़ का प्रयोग न करें। ताकि बिजली के तारों में छूने से कोई हादसा न हो, लकड़ी के डंडों में ध्वज लगाएं।

यह भी पढ़ें- कासगंज: दो दोस्तों ने मिलकर तीसरे दोस्त पर किया चाकू से ताबड़तोड़ प्रहार...हालत गंभीर, अस्पताल में भर्ती

 

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे